comscore
News

ई-सिम को मिली मंजूूरी, अब कस्टमर्स रख सकेंगे 18 कनेक्शन

सरकार ने देश में ई -सिम के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

  • Published: May 18, 2018 6:14 PM IST
telecom-dept-allows-use-of-e-sims,ई-सिम को मिली मंजूूरी, अब कस्टमर्स रख सकेंगे 18 कनेक्शन

सरकार ने देश में ई -सिम के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इससे उपभोक्ताओं को बेहद फायदा होगा। ई-सिम के इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद अब कस्टमर्स को सेवा प्रदाता बदलने पर नया सिम नहीं खरीदना पड़ेगा। दूरसंचार विभाग ने इसके साथ ही प्रति उपभोक्ता मोबाइल कनेक्शन की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 18 कर दी है।

इनमें से नौ सिम का इस्तेमाल सामान्य मोबाइल फोन सेवाओं के लिए किया जा सकता है जबकि शेष नौ सिम मशीन – टू – मशीन संवाद के लिए लिये जा सकते हैं। विभाग ने इसके पहले मशीन – टू – मशीन संवाद के सभी सिम का 13 अंकों के होने का निर्देश दिया था।

क्या होती है ई-सिम
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने ई-सिम के लिए गाइडलाइन भी जारी की है। ई-सिम मोबाइल में लगने वाले सिम का वर्चुअल वेरिएंट होता है। ई-सिम भी टेलीकॉम सर्विस प्रदाता कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सिम की ही तरह काम करती है। इसमें सॉफ्टवेयर लगा होता है जो सिम कार्ड की तरह तमाम सेवाएं प्रदान करता है।


अभी एप्पल की नई स्मार्ट वॉच 3 के लिए ई-सिम विकसित की जा रही है। यह एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस घड़ी फिलहाल सिर्फ जियो और एयरटेल के द्वारा बेची जा रही है। बता दें कि रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच ई-सिम को लेकर वर्चस्व की लड़ाई चल रही थी। 11 मई को रिलायंस जियो ने भारतीय एयरटेल के खिलाफ डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन में शिकायत दर्ज करवाई थी। इसमें कहा गया था कि भारती एयरटेल ने  ई-सिम के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटि सेटअप करके यूएल कंडीशन्स का उल्लंंघन किया है।

  • Published Date: May 18, 2018 6:14 PM IST