comscore
News

OnePlus 5 अभी भी सेल के लिए उपलब्ध

वनप्लस 5T के लॉन्च के समय कंपनी ने घोषणा की थी कि वनप्लस 5 को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा।

oneplus-5-slate-grey

चीन की फोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने पिछले साल नवंबर में OnePlus 5T स्मार्टफोन लॉन्च किया था। वहीं, इस फोन की कीमत ने हमें सरप्राइज किया था। कंपनी ने इस फोन को वनप्लस 5 की कीमत में ही लॉन्च किया था, जिसे वनप्लस 5T के लॉन्च से कुछ महीने पहले ही पेश किया गया था। वहीं, जिन यूजर्स ने वनप्लस 5 खरीदे थे वह निराश हुए था। खासतौर वह लोग ज्यादा निराश हुए, जिन्होंने वनप्लस 5T लॉन्च होने के कुछ समय पहले ही वनप्लस 5 खरीदे थे।

वनप्लस 5T के लॉन्च के समय कंपनी ने घोषणा की थी कि वनप्लस 5 को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। वहीं, अब भी वनप्लस 5 स्मार्टफोन कंपनी के आधिकारिक ऑनलाइन सेल पार्टनर अमेजन इंडिया और कंपनी के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर oneplusstore.in पर सेल के लिए उपलब्ध है। आप वनप्लस 5 स्मार्टफोन के 8जीबी रैम के साथ 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट को आज भी 37,999 रुपए में खरीद सकते हैं, जो कि लॉन्च इवेंट के समान है। इसके साथ ही वनप्लस 5T भी इस ही कीमत में उपलब्ध है।

वहीं, कुछ कारणों के वजह से हम इस बारे में सोचने लगे। आखिर क्यों क्यो अभी भी वनप्लस 5 खरीदेगा, खासकर जब तब नए वनप्लस 5T उस ही कीमत में उपलब्ध है? वहीं, वनप्लस 5T के ज्यादातर स्पेसिफिकेशन वनप्लस 5 के समान हैं। दो फोन में कीय डिफरेंस नए डिवाइस पार्ट सेट करने में अलग करता हैं। इस फोन में 6-इंच के डिसप्ले के साथ 18:9 एस्पेक्ट रेशियो स्क्रीन है, जो प्रेक्टिकली एक ही साइज के है, स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो इनकरीज होने के कारण यह बेहतर लग रहा है और इसमें फेस अनलॉक भी दिया गया है। ऐसे में वनप्लस 5 स्मार्टफोन सेल और स्टॉक में होने के कारण कुछ खरीदार कंफ्यूज हो सकते हैं, जो नए डिवाइस के बदले पुराने डिवाइस को खरीद सकते हैं। वहीं, वह पुराने डिवाइस को खरीदने के बाद पछताना पड़ सकता है।

वहीं, हमने की स्पष्टीकरण के लिए वनप्लस के प्रवक्ता से बात की और मामले को समझने की कोशिश भी की। जिसके बाद यह समझाया गया था कि स्मार्टफोन को बंद किया जाएगा, जो कि ऑउट ऑफ स्टोक होने पर होगा। वहीं, भारत में वनप्लस 5 अभी सेल के लिए उपलब्ध है, क्योंकि यह फोन अभी भी स्टॉक में है। जबकि, ग्लोबल मार्केट में यह फोन ऑउट ऑफ स्टाक है।

भारत के लिए वनप्लस 5 का ज्यादा स्टाक बनाया और उपलब्ध कराया गया था। वहीं, यह स्टाक इतना ज्यादा है कि वनप्लस 5T के लॉन्च से पहले प्रोडक्शन को रोक दिया गया, जिसके बाद भी वनप्लस 5 स्टाक में है। जबकि वनप्लस ने क्वानटिटी के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है और साथ ही ऑउट ऑफ स्टाक के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल वनप्लस 5 स्लेट ग्रे 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज खरीदे के लिए उपलब्ध हैं। वहीं, दूसरे स्टोरेज और कलर ऑप्शन आउट ऑफ स्टॉक है। बता दें कि वनप्लस 5T Star Wars Limited Edition भी ऑउट ऑफ स्टाक है।

वनप्लस प्रवक्ता के साथ बातचीत में पता चला है कि वनप्लस 5 की सेल वनप्लस 5T के लॉन्च से पहले ही स्लो हो गई थी। हालांकि इसको सपोर्ट करने के लिए कोई empirical डाटा नहीं है। माना जा रहा है कि यूजर्स वनप्लस 5 को फिंदरप्रिंट सेंसर के कारण सेलेक्ट कर रहे है। इसके अतिरिक्त कंपनी ने कहा है कि वनप्लस 5 और 5T को एक ही सीरीज माना जाएगा और यह आश्वासन दिया है कि दोनों के लिए सपोर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट जारी रहेगा। फिलहाल वनप्लस 5 पहले से ही एंड्राइड Oreo पर आधारित OxygenOS 5.0.1 पर अपडेट है। जबकि, वनप्लस 5T के लिए एंड्राइड Oreo-आधारित अपडेट पर काम किया जा रहा है।

बता दें कि दोनों ही स्मार्टफोन सेल के लिए उपलब्ध है। इसलिए हम आपको डिवाइस खरीदते समय थोड़ा ध्यान देने की सलाह देंगे। यदि आप वनप्लस 5T खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही डिवाइस को चैक और पर्चेज कर रहे हैं।

You Might be Interested

OnePlus 5

32999

Buy Now
Android 7.1.1 Nougat with Oxygen OS 4.5.0
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz Processor
dual camera 16 MP + 20 MP with Dual LED Flash
  • Published Date: January 17, 2018 2:15 PM IST