comscore
News

अगर आपके फोन में हैं ये 5 एप तो आसानी से कर सकतें हैं बिल पे

हमने ऐसे कुछ एप की सूची बनाई है, जिसे आप डाउनलोड कर बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

  • Published: March 8, 2018 5:00 PM IST
mobile-app-market

भारत सरकार की पहल डिजिटल इंडिया के साथ, कैशलेस भुगतान का एक युग शुरू हो चुका है। इस डिजिटल पेमेंट को सबसे ज्यादा जिनसे सपोर्ट मिल रहा है वह हैं स्मार्टफोन और मोबाइल एप्लिकेशन। इसके अलावा, मोबाइल वॉलेट एप अब कैशलेस सोसाइटी को आगे बढ़ा रहे हैं।

हालांकि, स्मार्टफोन हमारी जिंदगी को आसान बना रहे हैं क्योंकि दुनिया निश्चित रूप से दिन-प्रतिदिन के जीवन कार्यों को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए स्मार्टफोन एप के लिए आगे बढ़ रही हैं। इसलिए यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आपके पास खुश रहने का एक और कारण है। गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे मोबाइल रिचार्ज और यूटिलिटी बिल पेमेंट एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, जिसके साथ आप आसानी से बिल भुगतान और आदि काम कर सकते हैं।

स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के मन में हमेशा यह सवाल उठता रहता है कि हम कौन-सी एप डाउनलोड करें। वहीं, आज ऐसी दर्जनों मोबाइल एप मौजूद हैं जो बिना किसी परेशानी के आपको बिल का भुगतान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हमने ऐसे कुछ एप की सूची बनाई है, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Paytm

ऑनलाइन लेनदेन के लिए निश्चित रूप से पेटीएम सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाल एप है। यह कई ऐसी सेवाएं प्रदान करता है जो आपको आसानी से बिल का भुगतान करने में सहायता करती हैं। विशेष रूप से पेटीएम एकमात्र वॉलेट एप है, जो आईआरसीटीसी पर बुकिंग का समर्थन करता है। एप में आरबीआई के पास भुगतान बैंक के पास लाइसेंस भी है।

MobiKwik

यह मोबाइल रिचार्ज करने और बिलों का भुगतान करने के लिए एक और अच्छा एप है। भुगतान व्यापारियों में स्वीकार किए जाते हैं और एप के पास एक नकद बैंक ऑफर्स वाला एक अनुभाग होता है, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेयर शामिल होते हैं। Mobikwik मोबाइल पेमेंट, शॉपिंग और रिचार्ज, बस टिकट, आईआरसीटीसी ट्रेन, इलेक्ट्रसिटी, गैस बिल, बीमा, ब्रॉडबैंड, और आदि इसका उपयोग किया जा सकता है।

Hike

Hike मैसेंजर में Vote, Bill Split, Checklists, Events Reminder और Teen Patti गेम जैसे और भी कई शानदार फीचर्स हैं। इसमें यूजर को 1000 सदस्यों का ग्रुप बनाने की सुविधा भी दी गई है। इतना ही नहीं इस एप के माध्यम से यूजर्स अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं।

PhonePe

PhonePe एक और एप है जो आपकि मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट की समस्या को चुटकियों में दूर करता है। एप यूपीआई-सक्षम है और लेनदेन के लिए सीधे आपके बैंक खाते से लिंक कर सकता है।

Tez

Tez सबसे तेजी से और अधिक सुरक्षित एप और वेबसाइटों पर भुगतान करने के लिए बनाया गया है। एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान निगम भारत) एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करना, पैसे ट्रांसफर करना सरल और तेज के साथ सुरक्षित है। इसमें बिजली, गैस, पानी, डीटीएच, पोस्ट-पेड मोबाइल और आद की पेमेंट की जा सकती है।

  • Published Date: March 8, 2018 5:00 PM IST