comscore
News

Aadhaar: टेलीकॉम और बैंकिंग रेगुलेटर्स से UIDAI समय सीमा तय करने के लिए मिलेगी

आधार को लिंक कराने की समय सीमा पहले भी कई बार आगे बढ़ाई जा चुकी है।

  • Published: January 16, 2018 9:30 AM IST
aadhaar-card-image

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) अधिकारी बैंकिंग और टेलीकॉम रेगुलेटर्स से मिलकर आधार से लिंक करने की समय सीमा पर विचार करेंगे। अधिकारी इस मीटिंग में एक बार फिर उपभोक्ताओं के लिए नई समय सीमा का ऐलान कर सकते हैं। अधिकारियों ने इस बात को महसूस किया है कि क्या नई समयसीमा की आवश्यकता है क्योंकि सेवाओं को बायोमेट्रिक-आधारित पहचान के साथ लाखों भारतीयों के खातों से जुड़ने के समय लगेगा।

आने वाले कुछ हफ्तों में UIDAI अधिकारी विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अधिकारियों से मिलेंगे। इस मीटिंग में उम्मीद की जा सकती है कि 31 मार्च को लिंक की मौजूदा समय सीमा बढ़ा दी जाएगी।

अगर इस मीटिंग में आधार के लिंक की समय सीमा बढ़ाई जाती है तो यह पहली बार नहीं होगा। माना जा रहा है कि इस बार समय सीमा को नए सिक्योरिटी प्रोटोकोल्स को ध्यान में रखते हुए बढ़ाया जाएगा। हाल ही में UIDAI की ओर से वर्चुअल आईडी नाम के नए फीचर को पेश किया गया था जो कि आधार को और सुरक्षा प्रदान करता है। इस वर्चुअल आईडी के इस्तेमाल के लिए जून तक का इंतजार करना होगा। हालांकि, आधार लिंक करने की आखिरी डेट 31 मार्च है तो ऐसे में आधार यूजर्स सिक्योरिटी को लेकर परेशान हैं।

ET की रिपोर्ट के अनुसार सरकार के एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि कोई भी योजना जिसके लिए धन भारत के समेकित निधि से चला जाता है, उसे आधार की आवश्यकता होगी,” अधिकारी ने कहा। “हमारा मकसद यह है कि निजी एजेंसियों के मुकाबले लोगों की तुलना में लोग ज्यादा सहज साझाकरण (आधार संख्या) रखते हैं।”

  • Published Date: January 16, 2018 9:30 AM IST