comscore
News

वीवो के साथ मिलकर अलीबाबा ला रही है अपना स्मार्टफोन

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा अब स्मार्टफोन मेकिंग के क्षेत्र में भी कदम रखने जा रही है।

alibaba-logo

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा अब स्मार्टफोन मेकिंग के क्षेत्र में भी कदम रखने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की कंपनी अलीबाबा अब अपना स्मार्टफोन लाएगी। अलीबाबा, वीवो के साथ मिलकर अपना स्मार्टफोन लाएगी।  बता दें कि जैक मा की मल्टीनेशनल ई-कॉमर्स, रिटेल, ट्रेड, फाइनांस व क्लाउड कम्युटिंग कंपनी अलीबाबा अब खुद का स्मार्टफोन उतारने जा रही है।

इस स्मार्टफोन में चीन की ही स्मार्टफोन मेकिंग कंपनी वीवो के हार्डवेयर लगेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अलीबाबा खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम YunOS भी बना सकती है। इसके साथ वीवो के हार्डवेयर को लगा सकती है। अलीबाबा का  YunOS ऑपरेटिंग सिस्टम लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होगा। चीन में एंड्रॉइड के पीछे लाइनेक्स लार्जेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। हालांकि, अलीबाबा YunOS ऑपरेटिंग सिस्ट के एंड्रॉइड के साथ समानता की खबरों को पहले ही खारिज कर चुकी है।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम अलीबाबा के खुद के शॉपिंग एप्स में प्री-लोडेड हो सकता है। इसके अलावा स्टोर डाटा को मैनेज करने के लिए इसे क्लाउड कम्युटिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अलीबाबा और वीवो अपने स्मार्टफोन  में लोगों की शॉपिंग जरूरत को पूरा करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करेंगे। स्मार्टफोन बिजनेस में कदम रखने का यह अलीबाबा का पहला प्रयास होगा। हालांकि, अभी यह बात सामने नहीं आई है कि अलीबाबा का आने वाला स्मार्टफोन कब लॉन्च होगा।

  • Published Date: August 6, 2018 6:44 PM IST