comscore
News

CES 2018: Vivo के नए स्मार्टफोन में होगा अंडर-ग्लास फिंगरप्रिंट सेंसर

Vivo ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा भी कर दी है कि वह 10 जनवरी को नए फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक के साथ एक स्मार्टफोन पेश करेगी।

  • Published: January 8, 2018 5:00 PM IST
Vivo

CES 2018 (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) लास वेगास में 9 जनवरी यानी की कल से शुरू होने वाला है। वहीं, उम्मीद की जा रही है कि इस साल CES 2018 में कई कंपनियां कुछ प्रमुख घोषणाएं करने और नई तनीक पेश कर सकती हैं।

जिसमें ऐसी एक कंपनी Vivo है। वहीं, Vivo ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा भी कर दी है कि वह 10 जनवरी को नए फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक के साथ एक स्मार्टफोन पेश करेगी। Vivo ने ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है कि वह नई फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक का प्रदर्शन करेगा। टीजर इमेज से यह स्पष्ट होता है कि यह प्रदर्शन फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक है, जो CES 2018 शो फ्लोर पर कंपनी द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा।

यह देखते हुए कि फुल स्क्रीन डिजाइन की प्रवृत्ति मैनस्ट्रीम ट्रैंड में है। वहीं, ग्लास के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर की मांग है। इसका कारण यह है कि कई यूजर्स फोन के रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं चाहते है और स्मार्टफोन अनलॉक करने के लिए असुविधाजनक तरीका माना जाता है।

Synaptics ने स्मार्टफोन के लिए क्लियर ID FS9600 ऑप्टिकल इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट सेंसर लॉन्च किया, जिससे फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक में एक माइलस्टोन तय किया गया। यह स्पेसिफिक फिंगरप्रिंट सेंसर wet, cold और dry फिंगरप्रिंट्स का पता लगाने में सक्षम है। इसके साथ ही यह durable ग्लास के तहत अच्छी तरह से सुरक्षित है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि यह पानी और स्क्रैच के लिए भी प्रतिरोधी है।

इसमें सिक्योरिटी फीचर्स हैं, जैसे एडेप्टिव फिंगरप्रिंट टेम्पलेट मैचिंग और प्रमाणीकरण, और anti-spoofing तकनीक। क्लियर ID AES एन्क्रिप्शन और ECC प्रमाणीकरण के साथ एकीकृत है।

कुछ हफ्ते पहले से ही Synaptics ने ग्लास फिंगरप्रिंट सेंसर का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया है। Synaptics का दावा है कि इस फिंगरप्रिंट सेंसर के 70 मिलियन से अधिक यूनिट्स को इस साल उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह टॉप पांच स्थानों में एक स्मार्टफोन निर्माता के लिए ग्लास फिंगरप्रिंट सेंसर का उत्पादन कर रहा है। वहीं, निर्माता के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह Vivo हो सकता है। वहीं, Vivo ने घोषणा की कि साल 2018 में वह ग्लास फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ स्मार्टफोन पेश करने वाली पहली कंपनी होगी। इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि इसकी अपकमिंग स्मार्टफोन में Synaptics के क्लियर ID सेंसर की सुविधा होगी। वहीं, Vivo ने फोन के नाम के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है।

  • Published Date: January 8, 2018 5:00 PM IST