comscore
News

भारत में फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हॉट्सएप बना रहा है टीम

व्हॉट्सएप फेक न्यूज से लड़ने के लिए टीम का गठन कर रहा है।

Untitled design (17)

व्हॉट्सएप फेक न्यूज से लड़ने के लिए टीम का गठन कर रहा है। व्हॉट्सएप झूठी खबरें व अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंडियन टीम गठित कर रहा है। कंपनी ने इस बात की जानकारी सरकार को दी है। व्हॉट्सएप ने सरकार को बताया है कि कंपनी एक लोकल टीम बना रही है जो फेक न्यूज के सर्कुलेशन को चेक करेगी। इस टीम में एक इंडिया हेड होगा जो कि फेक न्यूज के सर्कुलेशन को चेक करेगा।

बता दें कि भारत  में व्हॉट्सएप के जरिए फेक न्यूज फैलने और उसके बाद तनाव की स्थिति पैदा होने के कई मामले सामने आए हैं। इन मामलों में हिंसक घटनाओं से लेकर आगजनी और सांप्रदायिक तनाव की स्थिति तक शामिल है। आईटी मिनिस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि व्हॉट्सएप ने सरकार के नोटिस का जवाब दिया है। सरकार ने व्हॉट्सएप को दो नोटिस भेजकर यह पूछा था कि वो फेक न्यूज के खिलाफ क्या कार्रवाई कर रहा है?

व्हॉट्सएप का कहना है कि फेक न्यूज को रोकथाम के लिए इंडिया-बेस्ड टीम बनाई जा रही है। व्हॉट्सएप के प्रवक्ता का कहना है कि अपने यूजर्स को सपोर्ट करने और देश में लगातार निवेश के लिए हम लोक लीडर को हायर कर रहे हैं जो कि फेक न्यूज को रोकने के लिए एक टीम का गठन करेगा।

  • Published Date: August 6, 2018 3:58 PM IST