comscore
News

व्हाट्सएप के 'Delete for Everyone' फीचर की बड़ सकती है टाइम लिमिट

अब आप व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसे जो एक घंटे बाद भी कर सकेंगे डिलीट।

  • Updated: March 13, 2018 10:43 AM IST
WhatsApp Pixabay feat

व्हाट्स्एप से अब तक पेश किए गए फीचर्स में सबसे ज्यादा चर्चित फीचर “Delete for everyone” अब नई समय सीमा के साथ आ सता है। फेसबुक-अधिकृत मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर सभी के लिए मैसेज डिलीट करने की समय 420 सेकंड (7 मिनट) से बढ़ाकर 4,096 सेकंड ( 68 मिनट 16 सेकंड) कर सकती है।

मैसेज को हटाने की समय सीमा में विस्तार के लिए इस महीने की शुरुआत में परीक्षण किया गया था। यह सुविधा एंड्राइड के बीटा बिल्डिंग पर संस्करण नंबर 2.18.69 पर देखी गई थी। हालांकि यह सुविधा एप्पल के आईओएस के जरिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा कितनी अच्छी तरह प्राप्त हुई, इस पर निर्भर करता है कि व्हाट्सएप वॉचर WABetaInfo एप का नया संस्करण सभी उपयोगकर्ताओं को समय सीमा प्रदान करता है।

व्हाट्सएप ने अक्टूबर में “Delete for everyone” सुविधा लॉन्च की थी और यह अपने उपयोगकर्ताओं को गलती से भेजे गए संदेशों को हटाने की अनुमति देता है। यह सुविधा Gmail के ‘Undo Send’ विकल्प के समान काम करती है, लेकिन व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपने संदेश को हटाने के लिए अधिक समय मिलता है। जबकि सुविधा को ‘Delete for Everyone’ के रूप में डब किया गया है, यह सेंडर के लिए संदेश को हटाने का विकल्प भी देता है।

व्हाट्सएप को नए एल्गोरिथ्म को ट्विक करने के साथ ही “Delete for everyone” सुविधा एंड्राइड के नए बीटा बना दिया गया है। एप के फोके / मॉडेड संस्करण के माध्यम से अपडेट सेगमेंट में उपयोगकर्ताओं को तीन साल से अधिक पुराने संदेशों को हटाने से बचाया जाता है। जब भी सेंडर हर किसी के लिए एक संदेश को हटाने का प्रयास करता है तो प्राप्तकर्ता को एक संदेश भेजकर ‘Block revoke request’ नामक नई सुविधा काम करती है

ब्लॉक रद्द करने के अनुरोध की नई सुविधा, मैसेज डिलीट करने का अनुरोध प्राप्त होने पर डाटाबेस में सेव किए गए मैसेज के लिए ID चेकिंग के जरिए काम करता है, यदि डिलीट किए जाने वाला मैसेज पिछले 24 घंटों में भेजा गया था, तो इसे डिलीट कर दिया गया है, नहीं तो अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाएगा।

  • Published Date: March 13, 2018 10:42 AM IST
  • Updated Date: March 13, 2018 10:43 AM IST