comscore
News

व्हाट्सएप ने पेश किया ‘dismiss as admin’ फीचर

यह नया व्हाट्सएप फीचर ग्रुप चैट के लिए उपलब्ध होगा।

  • Published: April 19, 2018 11:28 AM IST
whatsapp payments

जनवरी में व्हाट्सएप ने “ग्रुप चैट्स” में एक नए फीचर के लिए बीटा टेस्टिंग शुरू की थी। इस फीचर में एडमिनिस्ट्रेटर दूसरे एडमिनिस्ट्रेटर को “डिस्मिस” या “डिमोट” करने की अनुमति देगा। व्हाट्सएप ने अब आधिकारिक तौर पर एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के लिए इस फीचर को पेश कर दिया है। यह एंड्राइड वर्जन 2.18.116 और आईओएस वर्जन 2.18.41 के लिए व्हाट्सएप पर उपलब्ध है। इस बात की जानकारी Wabetainfo रिपोर्ट में सामने आई है।

इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटर पर्टिसिपेंट को एडमिन बना सकते थे, लेकिन उन्हें हटाने के लिए, एडमिन का लिए ग्रुप छोड़ना और सामान्य पार्टिसिपेंट के रूप में एड होना जरूरी था। इसके लिए एक लंबा प्रोसेस हुआ करता था। लेकिन, इस नए फीचर के बाद यूजर्स को परेशानी का सामना नहीं करना होगा। अब आप ग्रुप को ओपन करें, ग्रुप इंफो पर टैप करें और पार्टिसिपेंट पर टैप करें।

अगर एक पार्टिसिपेंट एडमिन नहीं है और आपको उसे एडमिन बनाना है तो पहले एक ऑप्शन आता था। वहीं, अगर कोई एडमिन है और उसे डिसमिस करना है तो अब एक नया ऑप्शन मौजूद है। यह फीचर व्हाट्सएप वेब इंटरफेस में भी दिया गया है। हालांकि, आप पार्टिसिपेंट को एडमिन से हटा सकते हैं लेकिन, आप ग्रुप क्रिएटर को एडमिन के रूप में नहीं हटा सकते।

हाल ही में व्हाट्सएप अपडेट ने प्लेटफार्म में कुछ निफ्टी फीचर्स भी जोड़ा है। फीचर में से एक आपको गलती से हटाए गए मीडिया डाउनलोड को वापिस डाउनलोड करने की अनुमति देता है। यह सभी प्रकार के मीडिया का समर्थन करता है, जिसमें GIF, फोटो, वीडियो, वॉयस मैसेज, और डॉक्यूमेंट शामिल हैं। डिफॉल्ट रूप से, जब तक आप डिवाइस पर डाउनलोड नहीं करते हैं, तब तक व्हाट्सएप 30 दिनों के लिए सर्वर पर मीडिया स्टोर करता है।

व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप पेमेंट्स प्लेटफॉर्म पर “Request Money” फीच को भी एड किया है। फिलहाल यह फीचर बीटा में है और आप यूपीआई आईडी का उपयोग कर अन्य व्हाट्सएप यूजर्स से पैसे मांगने के लिए रिक्वेस्ट दे सकते हैं।

  • Published Date: April 19, 2018 11:28 AM IST