comscore
News

अब व्हाट्सएप बताएगा मैसेज फॉरवर्ड है या ओरिजनल

व्हाट्सएप ने फैल रही फेक न्यूज को रोकने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है।

WhatsApp

व्हाट्सएप ने अपने नए फीचर को पेश कर दिया है। इस फीचर के बाद मैसेज रिसीव करने वाले यूजर्स को इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि उनको भेजा गया मैसेज कहीं और से फॉरवर्ड किया गया है या नहीं। मैसेज के ऊपर एक ‘forwarded’ का टैग दिखाई देगा। इस फीचर के जरिए आप फॉरवर्ड मैसेज और टाइप किए गए ओरिजनल मैसेज में अतंर कर पाएंगे।

कुछ समय पहले इस फीचर को हमने व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा ऐप पर देखा था। माना जा रहा है कि कंपनी इस फीचर की मदद से स्पैम मैसेज पर रोक लगाना चाहती है। इस फीचर को दुनिया भर में एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

हालांकि, यहां यह बात ध्यान देने वाली है कि टैग सिर्फ तभी दिखाई देखा जब आप ‘forward’ बटन की मदद से मैसेज को भेजेंगे। अगर आप मैसेज को कॉपी करके पेस्ट करते हैं तो ‘forwarded’ टैग दिखाई नहीं देगा। हालांकि, एक साथ कई कॉन्टैक्ट्स को मैसेज फॉरवर्ड किए जा सकते हैं लेकिन, कॉपी और पेस्ट करके एक ही कॉन्टैक्ट में मैसेज को भेजा जा सकता है। बता दें कि दुनिया भर में व्हाट्सएप के मासिक 1.5 अरब यूजर हैं और भारत में करीब 20 करोड़ लोग इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं।

गौरतलब है कि कंपनी ने इस फीचर को एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए रोलआउट किया है। लेकिन हो सकता है कि आपको इस फीचर का अपडेट मिलने में थोड़ा समय लगे। लेकिन, जल्द ही इस फीचर को दुनियाभर के यूजर के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

  • Published Date: July 11, 2018 4:43 PM IST