comscore
News

गूगल Chromecast उपभोक्ताओं को आ रही वाईफाई इंटरप्शन की समस्या

रिपोर्ट के अनुसार गूगल Chromecast उपयोगकर्ता ने वाई-फाई अवरोधन समस्या की जानकारी दी है।

  • Published: January 16, 2018 11:45 AM IST
google-chromecast-audio-6

गूगल द्वारा पिछले साल लॉन्च किए गए नए पिक्सल स्मार्टफोन में यूजर्स को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा। जिसके लिए कंपनी ने भी समाधान जारी किए। वहीं साल की शुरूआत में भी गूगल पिक्सल फोन में कुछ समस्याएं नोट की गईं। जिसमें पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल में स्लो फिंगरप्रिंट सेंसर की समस्या शामिल थी। जहां कंपनी अभी इन स्मार्टफोन की समस्याओं की जांच कर रही है, वहीं अब गूगल के एक और डिवाइस Chromecast का मुद्दा सामने आया है।

यूजर्स द्वारा की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि गूगल Chromecast में वाईफाई इंटरप्शन की समस्या आ रही है। कुछ Google Chromecast उपयोगकर्ताओं ने सूचना दी है कि वे अपने वाई-फाई नेटवर्क पर रेंडम क्रैश का सामना कर रहे हैं। राउटर विक्रेताओं ने क्रैशिंग मुद्दे को मान्यता दी है और एक स्थिर अनुभव को बनाए रखने के लिए उनके अंत से पैचेस को पुश करना शुरू कर दिया है। समस्या में दावा है कि ये गूगल के ‘Cast’ फीचर में मौजूद है और कथित तौर पर Chromecast के अलावा गूगल होम डिवाइस को प्रभावित कर रहा है।

NDTV Gadget पर दी गई जानकारी के अनुसार सवालों की सूची में TP-Link इंजीनियरों द्वारा समझाया गया है, यह मुद्दा मल्टीकास्ट DNS (MDNS पैकेट की वजह से मौजूद है, जो गूगल Chromecast और होम के माध्यम से एक बड़ी मात्रा में थोड़े समय में बहुत ही उच्च गति पर प्रसारित होते हैं। MDNS पैकेट आम तौर पर 20 सेकंड के अंतराल में भेजे जाते हैं।

TP-Link इंजीनियरों के FAQ में लिखा है कि “यह तब होता है जब डिवाइस “sleep mode” से जागृत हो जाता है और थोड़ी मात्रा में 100,000 से अधिक पैकेटों से अधिक हो सकता है। अब आपका डिवाइस ‘sleep’ में है, यह बड़ा पैकेट ब्लास्ट हो जाएगा। यह समस्या अंततः कुछ रूटर की प्राथमिक सुविधाओं को बंद करने के लिए हो सकती है जिसमें वायरलेस कनेक्टिविटी शामिल है। TP-Link के अलावा, Linksys और Netgear के साथ-साथ गूगल के कास्ट फीचर के जरिए नेटवर्क के मुद्दे को हल करने के लिए बीटा फर्मवेयर अपडेट भी जारी किए हैं।

नवीनतम नेटवर्क के मुद्दे पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है, Reddit पर कुछ उपयोगकर्ताओं ने इस मुद्दे को हाइलाइट किया है कि यह मुद्दा बेतरतीब ढंग से वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट किए गए सभी डिवाइसों पर नेटवर्क को डिसेबल करता है जो उनके Chromecast को पावर देता है। इसके अलावा रिपोर्ट में बताया गया है कि एक समान प्रभाव Chromecast ऑडियो पर भी असर डालता है। एक यूजर ने Reddit पर इस मुद्दे की व्याख्या की और कहा, कि “मेरे लिए, चूंकि मैंने अपने टीवी पर Chromecast स्थापित किया था, मेरा राउटर नेटवर्क पर अनेबल हो रहा है। दो फोन वाई-फाई से कनेक्ट करने में असमर्थ थे और फिर हर बार आपको लगता है कि आप वाईफाई के बिना Chromecast से जुड़े थे।

NDTV Gadget का कहना है कि हम इस मुद्दे पर अपनी स्पष्टता प्राप्त करने के लिए गूगल तक पहुंच चुके हैं और एक औपचारिक प्रतिक्रिया मिलने पर इस स्थान को अपडेट कर देंगे। इस बीच, आपको राउटर को रिबूट करने की सलाह दी जाती है जो डिवाइस पर नेटवर्क को डिसेबल करने के लिए मैमोरी को रिलीज करने और अस्थायी रूप से समस्या को हल करने के लिए है। समस्या को कम करने के लिए आप अपने डिवाइस पर कास्ट सुविधा को डिसेबल करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

You Might be Interested

Google Pixel 2 XL

57000

Android 8.0.0, Oreo
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz + 1.9GHz, 64-Bit Processor
12.2 MP with f/1.8 aperture
  • Published Date: January 16, 2018 11:45 AM IST