comscore
News

क्या हुआ जब नोकिया 3310 को दिया गया 10 लाख वोल्ट की बिजली का झटका?

वीडियो YouTube चैनल क्रेओसन पर पोस्ट किया गया है।

nokia-3310-one-million-volt-current-video

गोलियों को रोकने से लेकर ऊंचाई से गिरने पर भी चालू रहने तक, आपने नोकिया 3310 के बारे में बहुत सी मजेदार और आश्चर्यचकित कर देने वाली कहानियां सुनी होंगी। इसी सूची में एक और कहानी एक YouTube वीडियो ने जोड़ी है जिसमें फोन को 10 लाख वोल्ट के साथ हिट होता दिखाया गया है।

वीडियो YouTube चैनल क्रेओसन पर पोस्ट किया गया था। यह दिखाता है कि फोन के क्रिएटर्स ने नोकिया 3310 और एक आधुनिक स्मार्टफोन को 10 लाख वोल्ट का झटका दिया। उनका एजेंडा केवल यह देखना है कि इनमें से कोई भी डिवाइस ऐसे झटके का सामना कर सकता है या नहीं।

प्रयोग खत्म होने पर देखा गया की नोकिया 3310 प्रयोग मे सर्वाइव कर गया। बार-बार झटका देने पर भी फोन में कोई बाहरी क्षति देखने को नहीं मिली। कस्टमाइज्ड रिग से फोन निकालने के बाद भी यह सिग्नल पकड़ने में कामयाब रहा और फोन को इतना तेज झटका देने पर भी इसमें कॉल रिसीव हो रही थी।

हालांकि सेम ऐसा एक आधुनिक स्मार्टफोन के बारे में नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आधुनिक स्मार्टफोन्स बहुत से अलग अलग सेंसर के साथ आते हैं और बिजली के झटके से इनके फेल होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। यही वजह है की दस लाख वोल्ट का झटका दिए जाने पर इसके असफल होने की संभावना पूरी थी। करंट के हिट होने पर आप स्मार्टफोन में कई एेप्स का अपने आप खुलना और बंद होना देखेंगे और कई बार कीबोर्ड भी अपने आप चलता दिखाई दिया। प्रयोग के अंत तक स्मार्टफोन चालू रहा पर इसके सभी टच सेंसर काम करने में फेल हो गए।

इस वीडियो में आप YouTuber को अपने इस प्रयोग का आनंद लेते देख सकते हैं पर हम आपको यह चेतावनी देंगें कि 10 लाख वोल्ट कोई छोटी बात नहीं है, एक छोटी सी दुर्घटना भी बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

You Might be Interested

Nokia 3310

3310

Nokia Series 30+
2 MP with LED flash
  • Published Date: May 28, 2018 3:09 PM IST