comscore
News

शाओमी कर रहा है स्नैपड्रैगन आधारित विंडोज 10 पीसी पर कार्य: रिपोर्ट

एचपी और असूस के बाद अब शाओमी भी स्नैपड्रैगन आधारित विंडोज 10 पीसी पर कार्य कर रहा है।

  • Published: December 19, 2017 1:17 PM IST
xiaomi logo

पिछले साल के अंत में यह पुष्टि की गई थी कि अगली पीढ़ी के स्नैपड्रैगन चिप द्वारा संचालित विंडोज 10 पीसी को 2017 में रिलीज किया जाएगा। एचपी और असूस दो प्रमुख निर्माता हैं जो कि विंडोज 10 आधारित पीसी में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का इस्तेमाल करते हैं। लेनोवो का भी कहना है कि वह एक स्नैपड्रैगन 835-संचालित पीसी पर काम कर रहा है। वहीं अब सामने आई एक एक नई रिपोर्ट पर विश्वास किया जाए, तो शाओमी भी कुछ इसी तरह से काम कर रहा है।

ubergizmo वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अभी तक शाओमी के आगामी नोटबुक के बारे में बहुत अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है किंतु उम्मीद है कि यह डिवाइस हल्का, पतला और फैनलैस हो सकता है। इसके अलावा इसमें 4जी एलटीई सपोर्ट के साथ ही तत्काल कार्यक्षमता और लंबी बैटरी लाइफ की सुविधा होगी।

चाइनीज OEM शाओमी ने काफी समय पहले लैपटॉप की बिक्री शुरू की और बाजार में इसके पतले और हल्के पीसी को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। कंपनी ने अब तक केवल इंटेल प्रोसेसर द्वारा संचालित मॉडल लॉन्च किए हैं। परंपरागत रूप से शाओमी अपने प्रतिद्वंद्वियों को कीमत में भी पीछे छोड़ा है और इसी तरह से कंपनी को अपने स्नैपड्रैगन संचालित पीसी के साथ भी ऐसा करने की उम्मीद है।

हालांकि शाओमी ने अभी तक यह पुष्टि नहीं की है कि वह स्नैपड्रैगन चिप पर आधारित विंडोज 10 पीसी पर कार्य कर रहा है तो इसे कब तक पेश किया जाएगा। किंतु उम्मीद है कि अगले महीने लास वेगास में आयोजित होने वाले Consumer Electronics Show 2018 में इस डिवाइस का प्रदर्शन किया जाएगा।

पिछले साल जानकारी आई थी कि नए विंडोज 10 पीसी जो स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से चलेंगे, उनका डिजायन एक्स86 विन32 और यूनिवर्सल विंडोज एप्स को सपोर्ट करनेवाला डिजायन किया जाएगा, जिसमें एडोब फोटोशॉप, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और विंडोज 10 के गेम्स आदि शामिल हैं।

  • Published Date: December 19, 2017 1:17 PM IST