comscore
News

Xiaomi के स्मार्टफोंस में दामों में वृद्धि की कोई योजना नहीं: मनु कुमार जैन

Xiaomi अपने Mi TV 4 के लिए स्थानीय मनुफैक्चरर की खोज कर रहा है।

  • Published: February 15, 2018 12:10 PM IST
xiaomi redmi note 5 pro vs xiaomi redmi note 5 front

Xiaomi ने बीते कल दिल्ली में हुए अपने एक इवेंट के दौरान अपने दो नए स्मार्टफोंस के साथ अपने नए LED 4K स्मार्ट TV को भी लॉन्च किया था। इन सभी प्रोडक्ट्स में भी शाओमी का वही बिंदु झलकता है जिसे हूँ अफोर्डेबिलिटी कहते हैं, यानी इन सभी प्रोडक्ट्स की कीमत आपके बजट में ही है। हालाँकि बजट 2018 में सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया है, जिसके कारण कई स्मार्टफोन निर्माताओं कंपनियों ने अपने स्मार्टफोंस के दामों में वृद्धि कर दी है, इस कदम को एप्पल की ओर से सबसे पहले देखा गया है। और ऐसा ही कुछ माना जा रहा था कि Xiaomi भी करने वाली है।

हालाँकि ऐसा हुआ नहीं है। Xiaomi ने इस बात की घोषणा कर दी है कि वह अपने वर्तमान स्मार्टफोंस की कीमत में किसी भी तरह की कोई वृद्धि नहीं करने वाली है।

अगर हम ET की एक रिपोर्ट कर गौर करें तो मनु कुमार जैन, जो Xiaomi इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, ने कहा है की Xiaomi घटकों पर आयात शुल्क में वृद्धि के प्रभाव को अवशोषित करने के लिए एक योजना पर काम कर रहा था। उन्होंने यह भी कहा है कि, “हम एक योजना पर काम कर रहे हैं जो इस बात को सुनिश्चित कर देगी कि हमें कीमतें बढ़ाने की ज़रूरत नहीं है। बेशक, हमारे पास हाशिए नहीं हैं, लेकिन हम कीमतों में वृद्धि नहीं करेंगे।”

आयात शुल्क में बढ़ोतरी का पूरा कदम सरकार द्वारा मेक इन इंडिया की पहल के लिए थोड़ा आगे बढ़ने के उद्देश्य से किया गया था। मनु जैन ने भी सरकार के इस कदम के समर्थन में कहा कि यह Mi TV के लिए स्थानीय विनिर्माण विकल्प तलाश रहा है, “हम निश्चित रूप से स्थानीय असेंबली पर विचार करेंगे (Mi TV 4) एक निश्चित दहलीज तक पहुंच जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा है कि हमें दो चीजों को ध्यान में रखना होगा; एक, चाहे वह वित्तीय निवेश का औचित्य साबित कर सकता है जो या तो हम या हमारे साझीदार करते हैं, और दो, चाहे टीवी को जिस प्रकार की तकनीक से हमें बनाने की जरूरत है, उसे बनाया जा सकता है।”

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 5

9999

Android 7.1.2 (Nougat) with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core Processor
12 MP with 5-element lens, ƒ/2.2 aperture
  • Published Date: February 15, 2018 12:10 PM IST