comscore
News

2017 में शाओमी इंडिया का राजस्व 2 अरब डॉलर से अधिक होगा: मनु कुमार जैन

जैन ने कहा कि कंपनी ने इस साल भारत में रिकॉर्ड सेल हुआ है, जिसमें दीवाली के एक महीने में 4 लाख हैंडसेट सेल किए गए हैं।

  • Published: December 19, 2017 11:46 AM IST
xiaomi-manu-kumar-jain

चीन की फोन निर्माता कंपनी शाओमी भारत में इस कैलेंडर ईयर में 2 अरब डॉलर के राजस्व मार्क को पार करने जा रहा है। इस बात की जानकारी शाओमी मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने दी है। साथ ही उन्होंने अगले साल भी इस स्पीड को बनाए रखने का आश्वासन दिया है और यह भी कहा है कि वह ऑफलाइन विस्तार भी करेंगे।

जैन ने कहा कि कंपनी ने इस साल भारत में रिकॉर्ड सेल हुआ है, जिसमें दीवाली के एक महीने में 4 लाख हैंडसेट सेल किए गए हैं, जो देश में किसी भी स्मार्टफोन ब्रांड ने नहीं किया है। वहीं, ट्रैकर IDC इंडिया के अनुसार, पिछले साल की तिमाही में शाओमी ने 1 अरब डॉलर की सेल की थी, जिसके बाद शाओमी ने आखिरी तिमाही में सैमसंग के साथ भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में नंबर वन का स्थान शेयर किया।

मनु कुमार जैन ने कहा कि, “हम अब अपनी बुक्स को बंद कर रहे हैं, लेकिन इस साल 2 अरब डॉलर से अधिक होने का पूरा यकीन है। जहां तक मार्केट हिस्सेदारी का संबंध है, हमारे पास ऑनलाइन बिक्री में 50 प्रतिशत हिस्सा है और कुल बाजार में 23.5 प्रतिशत है। वहीं, आखिरी तिमाही में हम नंबर वन बन गए हैं।”

ET ने हाल ही में बताया था कि कंपनी ने भारत में regulatory फाइल किया है, ताकि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेमेंट बैंक, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट जैसे कई बिजनेस में विस्तार किया जा सके। जैन ने कहा कि शाओमी ने एक अलग प्रोडक्ट और R&D टीम बनाई है, ताकि भारतीय मार्केट के लिए प्रोडक्ट को रिडिजाइन किया जा सके।

जैन ने कहा कि “उदाहरण के लिए, हमारे इलेक्ट्रिक स्कूटर को पूरी तरह से नया रिडिजाइन देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह चीन की सड़क के लिए उपयुक्त है। इसी तरह, हमें भारत में सेल करने के लिए हमारे वॉटर प्रयूरिफायर में टैंक स्टोरेज को एड करना होगा, क्योंकि यूजर्स को स्टोरेज चाहिए।” इसके साथ ही शाओमी अगले साल दो नए कैटेगरी में प्रवेश करने जा रही है, जिसमें से एक स्मार्ट टीवी है।

सरकार ने पिछले हफ्ते आयात शुल्क में 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की है, जिसके बाद कहा गया है कि कंपनी अपने स्मार्टफोन की कीमत को नहीं बढ़ाएगी। इसके साथ ही जैन ने कहा कि करीब 95 प्रतिशत स्मार्टफोन भारत में बनाया जा रहा है। वहीं, हम स्मार्टफोन कैपासिटी का भी विस्तार करेंग।

  • Published Date: December 19, 2017 11:46 AM IST