comscore
News

शाओमी ने चीन में दिखाया ‘Xiao Ai’, गूगल असिस्टेंट को दे सकता है टक्कर

निराशा के साथ कहना पड़ रहा है कि Xiao Ai असिस्टेंट अभी भारत में नहीं आएगा।

  • Published: April 4, 2018 2:37 PM IST
xiaomi xiao ai

पिछले महीने शाओमी ने Mi MIX 2s को चीन में लॉन्च किया था। इसके साथ ही कंपनी ने अपने AI-बेस्ड वॉयस असिस्टेंट ‘Xiao Ai’ को भी लॉन्च किया था। वहीं, अब कंपनी ने इंगलिश सब टाइटल के साथ एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें दिखाया गया है कि डिजिटल असिस्टेंट कैसे काम करता है। वीडियो Mandarin में और यह चीन-सेंट्रिक वॉयस कमांड को फॉलो करता है। लेकिन, इसके सब टाइटल्स से हम थोड़ा बहुत समझ पाए। शाओमी वॉयस असिस्टेंट बिल्कुल गूगल असिस्टेंट, एप्पल सिरी और सैसमंग बिक्सबी की तरह ही काम करता है।

Xiao Ai को Mi MIX 2s के साथ शिप किया गया है। वहीं, दूसरे शाओमी स्मार्टफोन को एक सॉफ्टवेयर अपडेट की मदद से उपलब्ध कराया जाएगा। इस बात की जानकारी Verge रिपोर्ट में सामने आई है। लेकिन, इस वॉयस असिस्टेंट के भारत में आने को लेकर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं कि Xiao Ai वॉयस कमांड की मदद से काम करता है। इससे आप म्यूजिक प्लेबैक कर सकते हैं। इसके अलावा आप असिस्टेंट की मदद से करंट टाइम मौसम की जानकारी, तापमान की जानकारी, अलार्म सेट और रिमाइंडर लगा सकते हैं।

असिस्टेंट आपको ट्रेफिक से जुड़ी जानकारी, मैसेज सेंड करना और स्मार्ट होम असिस्टेंट पर भी काम करेगा। हाल ही में शाओमी ने माइक्रोसॉप्ट के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की थी, जिसमें वॉयस असिस्टेंट, कोर्टाना, Mi AI स्पीकर शामिल है। साथ ही कंपनी ने कुछ समय पहले Mi AI स्पीकर को पेश किया था।

  • Published Date: April 4, 2018 2:37 PM IST