comscore
News

शाओमी ने लॉन्च किए वॉयस ट्रांसलेशन वाले दो नए आधुनिक फीचर फोन, TV और AC का बनेंगे रिमोट

कंपनी ने चीन में दो नए फीचर फोन Qin1 और Qin1s को लॉन्च किया है।

xiaomi qin ai phone launched

रिलायंस जियो ने पिछले साल जियोफोन को लॉन्च करके 4G वोल्टी इनेबल्ड फीचर फोन के ट्रेंड की शुरुआती की थी। कंपनी को इसमें सफलता भी हाथ लगी थी और कंपनी ने महज एक साल में ही भारत के फीचर फोन मार्केट में नंबर एक पोजिशन को हासिल कर लिया था। अब चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने जियो से एक कदम आगे बढ़ते हुए एक नया फीचर फोन पेश किया है, जो एंड्रॉइड बेस्ड MOCOR5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। कंपनी ने चीन में दो नए फीचर फोन Qin1 और Qin1s को लॉन्च किया है।

Qin1 एक बेसिक फोन है जबकि Qin1s को एडवांस फीचर के साथ पेश किया गया है। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ आ रहे यह फीचर फोन रियलटाइम मल्टी लिंगुअल वॉयस ट्रांसलेशन की सुविधा देते हैं।

शाओमी Qin AI ब्लैक और वाइट कलर ऑप्शन में आ रहा है। यूजर्स कंपनी के क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म से इसे प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। इस डिवाइस की कीमत 199 युआन (लगभग 1,996 रुपये) है और कंपनी इसकी शिपिंग 15 सितंबर से शुरू करेगी। हालांकि इस डिवाइस को भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। हालांकि शाओमी के लिए भारत महत्वपूर्ण मार्केट है और यहां फीचर फोन मार्केट अभी भी ग्रोथ कर रहा है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी इस डिवाइस को जल्द भारत में लॉन्च करेगी।

स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

Xiaomi Qin1 और Qin1 s में 2.8 इंच QVGA डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 240×320 रिजॉल्यूशन का है। यह डिवाइस 17 भाषाओं में रियलटाइम वॉयस ट्रांसलेशन की सुविधा देता है। फोन में दूसरे शाओमी स्मार्टफोन की तरह इंफ्रारेड सेंसर भी हैं। आईआर ब्लास्टर इस डिवाइस को यूनिवर्सल रिमोट में कन्वर्ट करता है जिससे आप अपने टीवी, एसी और दूसरे डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।

बैटरी

दोनों फीचर फोन में 1480 mAh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि इसमें आपको सिंगल चार्ज पर 420 मिनट का टाकटाइम या फिर 15 दिनों का स्टैंडबाय टाइम मिलेगा। दोनों फीचर फोन में यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट है। दोनों डिवाइसों में D-Pad नेविगेशन की के साथ T9 कीपैड है। इसमें वेदर रिपोर्ट और अलार्म क्लॉक का फंक्शन भी है।

डिवाइस में ड्यूल कोर मीडियाटेक MT6260A प्रोसेसर और ड्यूल सिम का ऑप्शन है। Qin1 में 8MB रैम और 16MB की इंटरनल स्टोरेज है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई और ब्लूटूथ का ऑप्शन भी है। Xiaomi Qin1 S 4G वर्जन एंड्रॉइड बेस्ड MOCOR5 पर ऑपरेट होता है। इसमें ड्यूल कोर Spreadtrum SC9820E चिपसेट है। इसमें 256MB रैम और 512MB की इंटरनल स्टोरेज है।

  • Published Date: August 4, 2018 1:25 PM IST