comscore
News

शाओमी Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन में दी गई ट्रांसपेरेंट बैक दिखाता है नकली सर्किट बोर्ड

शाओमी Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन के अलावा HTC ने भी ट्रांसपेरेंट बैक के साथ HTC U11+ और HTC U12+ को लॉन्च किया था।

mi-8-explorer-edition-main

शाओमी ने मई में हुए अपने सालाना लॉन्च इवेंट में Mi 8 को लॉन्च किया था। क्योंकि यह शाओमी का 8वां एनिवर्सरी इवेंट था इसलिए शाओमी ने इसमें Mi 8 का एनिवर्सरी एडिशिन भी लॉन्च किया था और साथ साथ एक शाओमी Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन भी लॉन्च किया था।

इनमें से सबसे खास Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन था क्योंकि इसमें ट्रांसपेेरेंट बैक दी गई है। स्मार्टफोन में दी गई बैक ट्रांसपेरेंट है, जिससे स्मार्टफोन की बैक में दिए कुछ कंपोनेंट को बाहर से ही देखा जा सकता है।

Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन के लॉन्च के तुरंत बाद स्मार्टफोन के ट्रांसपेरेंट बैक डिजाइन की असलियत के बारे में प्रश्न उठाए जा रहे थे। स्मार्टफोन को देखने वाले लोगों को संदेह हुआ कि डिवाइस के पीछे देखा गया सर्किट बोर्ड असली है या नकली है। उसके बाद यह साबित कर दिया गया था कि फोन में दिया सर्किट, स्मार्टफोन के टिपिकल लेआउट के कारण असली इंटर्नल कंपोनेंट नहीं दिखा रहा है। जबकि शाओमी ने जोर देकर कहा कि Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन में असली ट्रांसपेरेंट बैक दी गई है। अब नई तस्वीरें इसके बोर्ड में दिए कंपोनेंट के नकली होने की तरफ इशारा करती है।

वीबो पर शेयर की गई एक तस्वीर से पता चलता है कि शाओमी स्मार्टफोन के इंटर्नस पार्ट के लिए एक डमी बोर्ड का उपयोग किया गया है। Android Police ने नोट किया कि डमी बोर्ड स्मार्टफोन के प्रोसेसर जैसे हिस्सों के लिए जगह छोड़ देता है और एक चिप को सर्किट बोर्ड से जोड़ने के लिए जरूरी बॉल ग्रिड Array भी इसमें दिखाई नहीं दे रहा है।

एक नया लीक इसमें असली कंपोनेंट के डिवाइस के पीछे देखे गए इस डमी बोर्ड के नीचे होने की ओर इशारा करता है। शाओमी ने स्मार्टफोन बनाने में असल में कड़ी मेहनत की है जो डिवाइस के अंदर दिखाता है, लेकिन उस प्रोसेस में ऐसा लगता है कि कंपनी स्मार्टफोन को पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट बनाने में असफल रही है। ताइवान के स्मार्टफोन निर्माता HTC ने ट्रांसपेरेंट बैक के साथ HTC U11+ और HTC U12+ लॉन्च किया था, लेकिन यह स्मार्टफोन के अंदर के कंपोनेंट को पूरी तरह से नहीं दिखाता है।

You Might be Interested

Mi 8 Explorer Edition
Android 8.1 Oreo
Qualcomm Snapdragon 845 octa-core SoC
Dual 12MP wide-angle + 12MP telephoto
  • Published Date: July 31, 2018 12:41 PM IST