comscore
News

शाओमी की इस साल यूएस बाजार में दस्तक देने की योजना बना रहा है: रिपोर्ट

शाओमी के चेयरमेन Lei Jun का कहना है कि कंपनी इस साल के अंत मेें या 2019 के शुरूआत में यूएस बााजार में दस्तक देने की योजना बना रही है।

  • Published: March 6, 2018 12:45 PM IST
xiaomi logo

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी इस साल की शुरुआत में यूएस में अपने स्मार्टफोन बेचने की योजना बना रहा है। साल 2016 के बाद से अफवाह है कि कंपनी अमेरिका के बाजार में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है। लेकिन, ऐसा लगता है कि अब कंपनी का पश्चिमी विस्तार इस साल होगा।

The Wall Street Journal की रिपोर्ट के अनुसार शाओमी 2018 के अंत तक या 2019 के प्रारंभ तक अमेरिका के बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है। बीजिंग में चीन के वार्षिक legislative सत्र के दौरान, शाओमी के चेयरमैन लेई जून ने Journal को बताया, “हम हमेशा से अमेरिकी बाजार में प्रवेश करने पर विचार कर रहे ​थे।

शाओमी वर्तमान में भारत में अग्रणी स्मार्टफोन निर्माता है और अपने घरेलू बाजार में चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता है। भारत और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार में सफलता हासिल करने के बाद, कंपनी को उत्तरी अमेरिका और यूरोप जैसे अन्य बाजारों में विस्तार की उम्मीद थी। शाओमी ने हाल ही में अपना स्वंय का रिटेल स्टोर स्पेन में खोला है जो पश्चिमी बाजारों में विस्तार करने की अपनी योजना का सुझाव दे रहा है।

हालांकि, शाओमी के लिए अमेरिका के बाजार में प्रवेश करने के लिए यह आसान रास्ता नहीं होगा। अमेरिका में, शाओमी को एप्पल और सैमसंग जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडो से कड़े विरोध का सामना करना होगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि AT&T, Verizon और T-Mobile जैसे वाहक स्टोर में अपने उपकरणों को बेचने के लिए बातचीत करेंगे।

इस साल के शुरुआती दौर में, प्रमुख चीनी स्मार्टफोन ब्रांड और विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे अमेरिकी बाजार में प्रवेश करने के लिए संघर्ष किया था। अमेरिकी दूरसंचार वाहक से आखिरी समय में एक सौदे से बाहर निकल गए जिससे कंपनी ने Mate 10 और Mate 10 Pro जैसे अपने प्रमुख डिवाइस को अनलॉक स्मार्टफोन के रूप में बेचने के लिए मजबूर किया। अमेरिकी मीडिया की अधिकांश रिपोर्टों से अमेरिकी खुफिया अधिकारियों द्वारा उठाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण हुवावे को यूएस में टेलिकॉम कैरियर्स से पुशबैक प्राप्त हुआ।

अपने चीनी मूल के साथ शाओमी को भी एक ऐसा ही पुशबैक का सामना करना पड़ सकता है। Jun ने Journal से कहा कि वह समझते हैं कि अमेरिका में विस्तार करना आसान नहीं होगा और स्थानीय कानूनों और विनियमों को समझने के लिए समय की आवश्यकता होगी। हालांकि, उन्होंने चीनी कंपनियों द्वारा तैयार किए गए उपकरणों पर अपने विचार शेयर नहीं किए जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के रूप में भेजा गया।

  • Published Date: March 6, 2018 12:45 PM IST