comscore
News

Xiaomi Qin1s vs Reliance JioPhone : क्या जियोफोन को टक्कर दे पाएगा शाओमी का फीचर फोन?

शाओमी ने अपने फीचर फोन को अभी सिर्फ चीन के मार्केट में ही लॉन्च किया है।

JioPhone 2

भारत में रिलायंस जियो ने अपनी जियो फीचर फोन से खूब धूम मचाई है। कंपनी ने एक साल के अंदर ही फीचर फोन मार्केट में नंबर एक पोजिशन हासिल कर ली है। रिलायंस जियो के 4G फीचर फोन का सबसे बुरा असर सैमसंग, माइक्रोमैक्स, इंटेक्स और लावा जैसी कंपनियों पर पड़ा था। हालांकि अब जल्द ही भारत में रिलायंस जियो के फीचर फोन को शाओमी के Qin1 और Qin1s से कड़ी टक्कर मिल सकती है। शाओमी ने इन दोनों डिवाइसों को अभी सिर्फ चीन के मार्केट में ही लॉन्च किया है।

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनी शाओमी ने अपनी मजबूत पकड़ा बना रखी है और वह सैमसंग के बाद यहां दूसरे नंबर पर काबिज है। ऐसे में इस बात की पक्की उम्मीद है कि वह भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए जल्द ही भारत में भी अपने इन दोनों फीचर फोन को पेश करेगी।

कंपनी के लिए भारत महत्वपूर्ण मार्केट है। Qin1 जहां बेसिक वेरिएंट है वहीं Qin1s 4G को आधुनिक फीचर्स के साथ पेश किया गया है। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ आ रहे यह फीचर फोन रियलटाइम मल्टी लिंगुअल वॉयस ट्रांसलेशन की सुविधा देते हैं। भारत में जल्द ही फीचर फोन मार्केट में शाओमी और रिलायंस जियो के बीच प्राइस वॉर देखी जा सकती है। जियो ने भारत में जियोफोन 2 की भी घोषणा कर दी है जो जल्द ही भारतीय मार्केट में एंट्री करेगा। हम यहां जियो फीचर फोन और शाओमी के 4G Qin1s को कंपेयर कर रहे हैं।

प्राइसिंग एंड अवेलेबिलिटी

जियोफोन अभी भारत में 1,500 रुपये की कीमत में मिल रहा है। आप इसे जियो की ऑफिशियल वेबसाइट और दूसरे ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर्स से खरीद सकते हैं। तीन साल बाद आपको जियो फोन वापस करने पर आपसे लिए गए 1,500 रुपये का रिफंड वापस मिल जाएगा। इस हिसाब से आपको फोन फ्री ही मिल रहा है। वहीं शाओमी का Qin1 अभी सिर्फ चीन में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। आप इसे कंपनी की क्राउडफंडिंग Youpin वेबसाइट से RMB 199 (लगभग) में खरीद सकते हैं। भारतीय मार्केट में इसे कब लॉन्च किया जाएगा अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

हार्डवेयर

जियोफोन में 1.2GHz ड्यूल कोर प्रोसेसर और 512MB रैम है। फोन में 4जीबी की इंटरनल स्टोरेज है और इसे आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इसमें 2मेगापिक्सल का रियर कैमरा और वीजीए फ्रंट कैमरा है। 2,000mAh की बैटरी के साथ आ रहे इस फीचर फोन में 4G VoLTE, FM रेडियो, ब्लूटूथ, Wi-Fi, GPS और NFC जैसी कनेक्टिविटी है। वहीं Xiaomi Qin1s में ड्यूल कोर Spreadtrum SC9820E SoC है जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 1.3GHz है। फोन में 256MB रैम और 512MB की स्टोरेज है।

फोन की एक्सपैंडेबल स्टोरेज के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। जियोफोन की तरह इस फोन में भी 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ और GPS जैसे ऑप्शन हैं। जियोफोन में जहां माइक्रोयूएसबी पोर्ट है, वहीं Qin1s में यूएसपी टाइप सी पोर्ट है। इसमें 1,480mAh की बैटरी दी गई है। फोन में फ्रंट और रियर कैमरा नहीं है। शाओमी ने 2G वर्जन के लिए Qin1 को लॉन्च किया है। इसमें ARM Cortex A7 cores के साथ मीडियाटेक MT6260A SoC, 8MB रैम और 16MB इंटरनल स्टोरेज है।

सॉफ्टवेयर और फीचर्स

जियोफोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। इसमें आप जियो सूट ऐप्स जैसे मायजियो, जियोम्यूजिक, जियोटीवी का चला सकते हैं। इसके अलावा इसमें 15 अगस्त से यूट्यूब और व्हाट्सएप भी चलेगा। फोन पहले ही फेसबुक को सपोर्ट करता है। दूसरी तरफ शाओमी Qin1s एंड्रॉइड बेस्ड MOCOR5 OS पर रन करता है, जो एआई वॉयस फीचर के साथ आ रहा है। AI फीचर की मदद से फोन 17 भाषाओं में वॉयस ट्रांसलैशन का फीचर देता है।

जियोफोन में 2.4-inch QVGA (320x240pixels) डिस्प्ले है जो T9 कीपैड के साथ आता है। यह सिर्फ ब्लैक कलर में ही मौजूद है। वहीं शाओमी Qin1s में थोड़ा बड़ा 2.8-inch QVGA डिस्प्ले है। यह ब्लैक और वाइट कलर में आपको मिल जाएगा। आईआर ब्लास्टर इस डिवाइस को यूनिवर्सल रिमोट में कन्वर्ट करता है जिससे आप अपने टीवी, एसी और दूसरे डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।

Features Xiaomi Qin1s   Reliance JioPhone
Display 2.8-inch QVGA 2.4-inch QVGA
Processor Spreadtrum 1.3 GHz Spreadtrum 1.2 GHz
RAM 256MB 512MB
Storage 512MB 4GB
Rear Camera NA 2-megapixel
Front Camera NA VGA
Battery 1,480mAh 2,000mAh
Connectivity 4G LTE, Dual-SIM, Wi-Fi, Bluetooth 4G LTE, Dual-SIM, Wi-Fi, Bluetooth,
Android OS Android-based MOCOR5 OS KaiOS
Price NA Rs 1,500
  • Published Date: August 4, 2018 3:42 PM IST