comscore
News

MIUI 9 के साथ लॉन्च होंगे शाओमी Redmi 5 और Redmi 5 Plus

एंड्राइड नैगट के साथ MIUI 9 के साथ लॉन्च होंगे Redmi 5 और Redmi 5 Plus स्मार्टफोन।

  • Published: December 4, 2017 11:20 AM IST
xiaomi Redmi 5

शाओमी अपने अगले दो नए स्मार्टफोन Redmi 5 और Redmi 5 Plus को चीन में 7 दिसंबर को लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस बात की जानकारी चीन की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Weibo पर एक पोस्ट द्वारा सामने आई है। वहीं, इन दोनों स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में भी लीक और जानकारियां सामने आ चुकी हैं। जिसके बाद एक बार फिर से इस स्मार्टफोन ते बारे में जानकारी ऑनलाइन सामने आई है कि दोनों स्मार्टफोन में कंपनी के लेटेस्ट (यूजर इंटरफेस) MIUI 9 का इस्तेमाल किया जाएगा।

वहीं, लीक PDF के मुताबिक, Redmi 5 का एक नया मैन्युअल ऑनलाइन लीक हुआ है। इस मैन्युअल से पता चला है कि इसमें हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट होगा। यानी यूजर इसमें दो सिम कार्ड या एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड ही लगा पाएंगे। इसके साथ ही मैन्युअल में एक डिस्क्लेमर भी है जिसमें लिखा गया है कि इस डिवाइस में सिर्फ एक 4जी सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसका मतयब यह है कि Redmi 5 स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 625 या मीडियाटैक Helio P20 प्रोसेसर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही मैन्युअल में दी गई फोटो को देखकर माना जा रहा है कि इसमें तीन सर्कुलर सेंसर्स नजर हैं। यह तीन सेल्फी कैमरा, सॉफ्ट सेल्फी फ्लैश और प्रोक्सिमिटी सेंसर हो सकते हैं। हाल ही में Weibo पर एक फोटो को भी पोस्ट किया है, जिससे पुष्टि होता है कि Redmi 5 और Redmi 5 Plus में कंपनी के लेटेस्ट (यूजर इंटरफेस) MIUI 9 का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही MIUI 9 एंड्राइड 7.1.2 नौगट पर आधारित है।

बता दें कि Weibo पर Redmi 5 और Redmi 5 Plus के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, फोन की लॉन्च डेट और 18:9 एस्पेक्ट रेशियो वाले डिसप्ले का पता चला है। जबकि, TENAA पर MDE1 और MDT1 लिस्टिंग से एक जैसे स्मार्टफोन होने का पता चलता है। शाओमी के इस स्मार्टफोन में 5.7-इंच का (720x 1440 पिक्सल) एचडी+ 18:9 डिसप्ले होगा।

इस लिस्टिंग से पता चला है कि आने वाले स्मार्टफोन में 5-इंच से बड़ा डिसप्ले होगा। वहीं, इस फोन में आगे हार्डवेयर कैपेसिटिव बटन को हटा दिया गया है, जिसके बाद भी इसका डाइमेंशन Redmi 4 जितना ही होगा।

TENNA पर MDE1 और MDT1 को लिस्ट किया गया है। माना जा रहा है कि यह स्मार्टफोन Redmi 5 हो सकता है। साथ ही कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन में1.8GHz ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन को स्नैपड्रैगन 450 या स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर के साथ पेश किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि Redmi 5 स्मार्टफोन को तीन वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। पहले वेरिएंट में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी जा सकती है। वहीं, दूसरे वेरिएंट में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी जा सकती है। जबकि, तीसरे वेरिएंट में 4जीबी रैम के साथ 64जीबी स्टोरेज के तौर पर दी जा सकती है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 128जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 3,200एमएएच की बैटरी दी जा सकती है।

फोटोग्राफी के लिए 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया जा सकता है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जा सकता है। स्मार्टफोन को एंड्राइड 7.1.2 नौगट के साथ पेश किया जा सकता है।

जबकि, पहले आए लीक के अनुसार, Redmi 5 Plus में स्नैपड्रैगन 625 या स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 4,000एमएएच की बैटरी दी जा सकती है।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi 5 Plus
Android 7.1 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2.0GHz Processor
12 MP with f 2.2 Aperture
  • Published Date: December 4, 2017 11:20 AM IST