comscore
News

शाओमी Redmi Note 5 Pro को OTA अपडेट में मिलेगा फेस अनलॉक फीचर

शाओमी ने इस बात कि पुष्टि की है कि Redmi Note 5 Pro में मार्च 2018 तक एक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ फेस अनलॉक फीचर दिया जाएगा।

  • Published: February 15, 2018 9:54 AM IST
xiaomi redmi note 5 pro front flash

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने आखिरकार भारत में Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। बुधवार को दिल्ली में आयोजित किए गए एक इवेंट के दौरान Redmi Note 5 को शुरुआती कीमत 9,999 रुपए और Redmi Note 5 को 13,999 रुपए की शुरुआती की कमत के साथ लॉन्च किया।

Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro में जब बात कैमरा और सॉफ्टवेयर की आती है तो मुख्य रूप से प्रदर्शन के मामले में दोनों अलग हैं। Redmi Note 5 में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप और स्नैपड्रेगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। वहीं, Redmi Note 5 में सिंगल रियर कैमरा स्नैपड्रेगन 625 प्रोसेसर मौजूद है। दोनों ही स्मार्टफोन MIUI 9.2 बेस्ड एंड्राइड नौगट पर कार्य करते हैं।

लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी ने इस बात कि पुष्टि करते हुए कहा कि Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन कंपनी का पहला डिवाइस होगा जो फेस अनलॉक फीचर को सपोर्ट करेगा। iPhone X की तरह सेंसर और Galaxy S8 व Note 8 में मौजूद आईरिस स्कैनर की तरह समर्पित सेंसर का उपयोग नहीं करता है, लेकिन फ्रंट कैमरे पर निर्भर करता है। कंपनी का कहना है कि उसके फेस पहचानने के लिए एल्गोरिथम ने “हाई एक्यूरेसी मैचिंग मैकेनिज्म” का इस्तेमाल करते हुए करीब 500ms में चेहरे की विशेषताओं को स्कैन किया है।

यह सुविधा अभी स्मार्टफोन पर उपलब्ध नहीं है और कंपनी पुष्टि करती है कि इसे मार्च 2018 के अंत तक OTA अपडेट के माध्यम से इसे रिलीज किया जाएगा। iPhone X पर फेस आईडी लॉन्च के साथ, यह स्पष्ट था कि फेस अनलॉक का ट्रेंड में आना तय है।

याद दिला दें कि फेस अनलॉक को पहली बार 2011 में एंड्रॉइड 4.0 रिलीज के साथ उपकरणों को अनलॉक करने के लिए एक तंत्र के रूप में गूगल द्वारा दिखाया गया था, लेकिन उस समय उपलब्ध खराब कैमरा सेंसर तकनीक के कारण यह विफल रहा। इमेज सेंसर में बड़ी प्रगति के साथ, फेस अनलॉक सुविधा का उपयोग करना आसान हो गया है जैसा कि हाल ही में वनप्लस 5T में भी फेस अनलॉक फीचर को पेश किया गया था।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 5 Pro

13999

Android 7.1.2 Nougat
Qualcomm Snapdragon 636 Octa-Core Processor
12 MP + 5 MP dual Camera
  • Published Date: February 15, 2018 9:54 AM IST