comscore
News

जानें शाओमी Redmi Note 5 और Redmi Note 4 के कैमरे में अंतर

शाओमी Redmi Note 5 में Redmi Note 4 की तुलना में थोड़ा बेहतर कैमरा दिया गया है, लेकिन क्वालिटी कितनी बेहतर हैं आइए जानते हैं।

  • Published: February 14, 2018 4:40 PM IST
redmi note 5 vs redmi note 4 back

शाओमी ने आज भारतीय बाजार में दो नए स्मार्टफोन Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro को लॉन्च किया है। जिनमें Redmi Note 5 कंपनी का बजट श्रेणी स्मार्टफोन है और इसके लॉन्च के साथ ही शाओमी अपने बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन Redmi Note 3 और Redmi Note 4 जैसी सफलता को एक बार ​फिर दोहराना चाहता है।

Redmi Note 5 की शुरूआती कीमत 9,999 रुपए है और इसमें पिछले वेरियंट की तुलना में बेहतर कैमरा, अधिक रैम व स्टोरेज और 18:9 डिसप्ले दिया गया है। जबकि Redmi Note 3 में कैमरा काफी खराब था जिसके बाद Redmi Note 4 में बेहतर कैमरा आया और अब कंपनी ने Redmi Note 5 में और बेहतर कैमरा देने की कोशिश की है। किंतु इसका कैमरा कितना बेहतर है इस बारे में हम यहां बात करेंगे। हमने Redmi Note 5 और Redmi Note 4 से कुछ सैंपल कैप्चर किए हैं जिनके आधार पर इनके कैमरा क्वालिटी की तुलना की जा सकता है।

शाओमी Redmi Note 5 में f/2.2 aperture के साथ 12-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। जबकि Redmi Note 4 में f/2.0 aperture के साथ 13—मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। हालांकि नए स्मार्टफोन में कंपनी ने मेगापिक्सल का कम किया है किंतु इसके पिक्सल सेंसर को बढ़ाया है। Redmi Note 5 में दिया गया 1.25-micron पिक्सल सेंसर शानदार फोटो क्लिक करने में मदद करेगा। वहीं बता दें कि Redmi Note 4 में 1.12-micron पिक्सल सेंसर दिया गया था।

यहां दिए गए फोटो से आप दोनों फोन के कैमरा की तुलना आसानी से कर सकते हैं। Redmi Note 5 से क्लिक किए गए फोटो स्पष्ट हैं, इनमें इनडोर और आउटडोर दोनों जगह कलर डिटेल भी अधिक क्लियर है। वहीं Redmi Note 4 से लिए गए फोटो थोड़े डल है। वहीं कम रोशनी में भी Redmi Note 5 बेहतर फोटो क्लिक करता है।

वहीं दोनों स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे की बात करें तो दोनों में एक समान 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। हालांकि Redmi Note 5 में फ्रंट फेसिंग एलईडी फ्लैश दिया गया है कि कम रोशनी में शानदार सेल्फी क्लिक करता है। कुल मिलाकर कहें तो Redmi Note 5 में बेहतर कैमरा क्वालिटी दी गई है। जैसा कि आप ऊपर तुलनात्मक फोटो में देख सकते हैं, Redmi Note 5 वास्तव में एक बेहतर परफॉर्मर है, लेकिन क्वालिटी थोड़ा सा अंतर है।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 4

9999

Android 6.0.1 Marshmallow with MIUI 8
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2GHz processor
13 MP with f/2.0 aperture, PDAF
  • Published Date: February 14, 2018 4:40 PM IST