comscore
News

शाओमी भारत में ऑफलाइन रिटेल में उपस्थिति का करेगा विस्तार: रिपोर्ट

कंपनी ने मार्केट में विस्तार करना जारी रखा है।

  • Published: January 23, 2018 1:00 PM IST
xiaomi logo

तीन साल में शाओमी ने इंडियन स्मार्टफोन इंडस्ट्री में सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक बन गया है। जिसके बाद कंपनी ने मार्केट में विस्तार करना जारी रखा है। वहीं, शाओमी का मौजूदा लक्ष्य भारत में अपनी ऑफलाइन उपस्थिति का विस्तार करना है।

शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने Reuters को बताया कि, “यदि आप 2017 और 2018 को कम्बाइन करके देखते हैं, तो हमारी रणनीति में सबसे बड़ा बदलाव ऑफाइन मार्केट में फोकस करना है।” जैन ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल मई में अपना पहला Mi होम लॉन्च किया था। वहीं, साल 2019 के मिड तक कंपनी का लक्ष्य 100 Mi होम स्टोर्स लॉन्च करने का है। इसके साथ ही कंपनी इस समय भारत में 17 Mi होम स्टोर चल रही है। इसके अलावा, कंपनी ने दूसरे मल्टी-ब्रांड स्टोर के साथ टाई-अप करने के साथ प्रेफर्ड पार्टनर स्टोर्स को एड करने की योजना बनाई है।

भारत में अपनी शुरुआत के बाद से शाओमी ने मुख्य रूप से ऑनलाइन मार्केट पर फोकस किया है। वहीं, कंपनी ने भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेरिका-बेस्ड अमेजन जैसे ई-रिटेल दिग्गजों के साथ मिलकर काम किया है। कंपनी ने कुछ पॉकेट-फ्रेंडली स्मार्टफोन्स के लिए अपनी फ्लैश सेल सिस्टम की वजह के साथ-साथ खराब प्रेस की हिस्सेदारी भी हासिल की है। जबकि शाओमी के पास पहले से ही बड़े भारतीय शहरों में एक महत्वपूर्ण ऑफलाइन उपस्थिति है, चीन की कंपनी दूसरे शहरों में ऑफलाइन रिटेल स्पेस में टैप कर रही है जो लोकल राजस्व का 70 प्रतिशत हिस्सा है।

शाओमी ने साल 2017 में 8 फोन लॉन्च किए, जिसकी कीमत 4,999 रुपए से लेकर 32,999 रुपए तक की है। इसके साथ ही जैन ने Reuters को बताया कि कंपनी इस साल लगभग 6 से 8 फोन लॉन्च करेगी, जो कि भारत में महत्वपूर्ण मूल्य क्षेत्रों में होगी। उन्होंने कहा कि, “हम जो कुछ भी साल 2017 में लॉन्च किया है, उसमें भी सुधार करना चाहते हैं।”

फोन के अलावा, शाओमी ने 2018 में दो नए स्मार्ट प्रोडक्ट को लॉन्च करने की भी योजना बनाई है। कंपनी पहले से ही भारत में फिटनेस बैंड, मोबाइल एक्सेसरीज, एयर प्यूरीफायर्स, राउटर, मोबाइल VR हेडसेट्स और पावर बैंक जैसे दूसरे प्रोडक्ट सेल कर रही है। वहीं, शाओमी घरेलू मार्केट में राइस कुकर, टीवी और लैपटॉप जैसी प्रोडक्ट सहित बहुत सारे उत्पादों को सेल करती है।

  • Published Date: January 23, 2018 1:00 PM IST