comscore
News

यूट्यूब किड्स एप से पेरेंट्स को मिलेगा कंट्रोल

नए फीचर्स के बाद माता-पिता यह सुनिश्चित कर पाएंगे की उनके बच्चें क्या कंटेंट देखेंगे।

  • Published: April 26, 2018 3:08 PM IST
youtube kids parental control

गूगल बच्चों को यूट्यूब पर गलत कंटेंट न दिखाई दे इस पर काफी समय से काम कर रहा है। हाल ही में कंटेंट विवाद के बाद गूगल ने अब वीडियो प्लेटफार्म के लिए नई फीचर्स की घोषणा की है, जिसमें माता-पिता को बच्चों द्वारा देखे गए चैनलों और वीडियो को नियंत्रित करने की अनुमति देगी।

कुछ समय पहले खबर आई थी, जिसमें चाइल्ड सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन ग्रुप्स ने US फैडरल ट्रेड कमीशन में एक शिकायत दर्ज कर दावा किया है कि यूट्यूब किड्स प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चों के डाटा को कलेक्ट कर रहा है।

यूट्यूब किड्स एप के साथ कंटेंट विवाद को लेकर सामने आया था। इसमें conspiracy थियोरी वीडियो की जगह कोई दूसरा कंटेट का सुझाव दे रहा था। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मून लेंडिंग’ की वीडियो सर्च करने पर दूसरी चीज का रिजल्ट दिखा रहा था, जबकि वीडियो प्लेटफॉर्म ने वीडियो हटा दिए और एप से कुछ चैनलों को भी ब्लॉक कर दिया था।

इस महीने की शुरुआत में यूट्यूब ने बच्चों के एप के लिए कंटेंट को कंट्रोल देना शुरू कर दिया है। अब, यह एप में बदलाव भी कर रहा है, जहां माता-पिता कंटेंट को स्वीकार कर सकते हैं और एप में भी सर्च ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। साथ ही, सुझाए गए वीडियो केवल उन चैनलों से होंगे, जिन्हें इंटरनल टीम द्वारा सत्यापित किया गया होगा।

  • Published Date: April 26, 2018 3:08 PM IST