comscore
News

फेसबुक पर इसलिए 3 यूजर्स ने किया केस

फेसबुक ने रविवार को स्वीकार किया था कि वह अपने एंड्रोयड उपभोक्ताओं की कॉल और संदेशों की जानकारी लेता है, लेकिन उपभोक्ताओं की इजाजत के बिना उन्हें सुरक्षित नहीं करता।

  • Published: March 29, 2018 2:40 PM IST
Facebook-logo

फेसबुक मैसेंजर के तीन उपभोक्ताओं ने कंपनी पर उनके कॉल और संदेशों की जानकारियों को लेकर उनकी निजता के हनन का मामला दायर किया है। सोशल मीडिया साइट फेसबुक के लिए परेशानी तब खड़ी हुई, जब उस पर राजनीतिक परामर्श कंपनी कैम्ब्रिज एनलिटिका को लगभग पांच करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं की जानकारी देने का आरोप लगा।

सीएनबीसी ने बताया कि तीन उपभोक्ताओं ने अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय में मामला दायर कर उनको हुए नुकसान का हर्जाना मांगा है। फेसबुक ने रविवार को स्वीकार किया था कि वह अपने एंड्रोयड उपभोक्ताओं की कॉल और संदेशों की जानकारी लेता है, लेकिन उपभोक्ताओं की इजाजत के बिना उन्हें सुरक्षित नहीं करता।

पिछले सप्ताह फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया था कि फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनलिटिका के मामले में गलती की है, जिससे फेसबुक और इसके उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास टूटा है।

उन्होंने इसके लिए माफी मांगी और कहा कि वह कांग्रेस के सामने गवाही देने को तैयार हैं। अमेरिका में फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) पहले ही पुष्टि कर चुका है कि वह फेसबुक से जानकारी निकलने के मामले की जांच कर रहा है।

एफटीसी ने सोमवार को कहा कि उसने फेसबुक की निजता की नीतियों पर चिंता जाहिर करने वाली मीडिया की हालिया रपट को गंभीरता से लिया है। इसके अलावा जर्मनी की न्याय मंत्री कैटरीना बार्ले ने कहा कि जर्मनी में फेसबुक को कड़े प्रावधानों से गुजरना होगा। एप्पल प्रमुख टिम कुक और आईबीएम के अध्यक्ष गिन्नी रूमेटी ने भी उपभोक्ताओं की जानकारी सुरक्षित करने के लिए नीतियों में बदलाव किए हैं।

  • Published Date: March 29, 2018 2:40 PM IST