comscore
News

स्वचालित कार की सुरक्षा बढ़ा सकती है 5जी : गार्टनर

यह बात मार्केट रिसर्च कंपनी गार्टनर ने कही है।

  • Updated: June 23, 2018 4:31 PM IST

स्वचालित कारों की सुरक्षा में 4जी नेटवर्क के मुकाबले 5जी नेटवर्क से दस गुना इजाफा हो सकता है। यह बात मार्केट रिसर्च कंपनी गार्टनर ने कही है। गार्टनर के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट जोनाथन डेवनपोर्ट ने कहा कि 5जी नेटवर्क में जिस प्रकार की विश्वसनीय और शीघ्रता का दावा किया गया है उससे स्वचालित वाहनों को रिमोट कंट्रोल के जरिए सुरक्षित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “स्वचालित वाहनों में अक्सर देखा जाता है कि शीघ्रता के साथ उनका मार्गनिर्देशन नहीं हो पाता है जिस वजह से वाहनों को चलाने के लिए मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत होती है।”

उन्होंने कहा, “इस हस्तक्षेप के कारण स्वचालित प्रक्रम बाधित हो जाता है और वाहन चालक के नियंत्रण में आ जाता है। लेकिन हमेशा इस प्रकार का हस्तक्षेप संभव नहीं हो पाता है। इसका एक संभावित समाधान यह है कि रिमोट पायलट का प्रयोग करके वाहन चालक की उपयोगिता समाप्त किया जाए।”

गार्टनर ने कहा कि चालक सुरक्षा और डाटा प्रसंस्करण व प्रबंधन के क्षेत्र में संचार सेवा प्रदाता (सीएसपी) 5जी नेटवर्क स्वचालित वाहन विनिर्माताओं की भावी बाजार संभावनाओं को सुरक्षित कर सकता है।

इसी महीने जारी हुए एरिक्शन मॉबिलिटी रिपोर्ट के हालिया संस्करण में कहा गया है कि उत्तरी अमेरिका 5जी को अपनाने में अग्रणी बन सकता है क्योंकि अमेरिका के सभी प्रमुख ऑपरेटर 2018 के अंत और 2019 के मध्य तक 5जी नेटवर्क शुरू करने वाला है।

  • Published Date: June 23, 2018 4:01 PM IST
  • Updated Date: June 23, 2018 4:31 PM IST