comscore
News

एयरटेल और गूगल पेश करेंगे कम कीमत वाले एंड्राइड ओरियो (Go edition) 4जी स्मार्टफोन

एयरटेल का कहना है कि 'Mera Pehla Smartphone' प्रोग्राम के तहत सभी लो कोस्ट 4जी स्मार्टफोन एंड्राइड ओरियो (Go edition) के साथ ​शिप होंगे।

  • Published: February 27, 2018 5:05 PM IST
android-oreo-go-edition

गूगल ने आखिरकार बार्सिलोना, स्पेन में चल रहे Mobile World Congress इवेंट में Oreo (Go edition) द्वारा संचालित स्मार्टफोन के पहले सेट का प्रदर्शन कर दिया है। MWC 2018 में, एचएमडी ग्लोबल, अल्काटेल और जेडटीई ने गूगल की tweaked ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाली कम लागत वाले स्मार्टफोन की पहली श्रेणी दिखायी।

एंड्राइड Oreo (Go edition) पर चलने वाले स्मार्टफोन को फीचर फोन से अपग्रेड करने या अपने पहले स्मार्टफोन खरीदने के लिए संभावित डिवाइस के रूप में देखा जाता है। भारत, सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन बाजार एंड्राइड गो-आधारित स्मार्टफोन के लिए संभावित बाजार में से एक है। भारती एयरटेल, भारत के सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाता, ने इन कम लागत वाले उपकरणों को बाजार में लाने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

एयरटेल और गूगल ने भारत में सस्ते स्मार्टफोन के लिए साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत एंड्राइड Oreo के Go edition के साथ कम कीमत में शानदार फीचर्स के साथ 4जी स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे। गौरतलब है कि एयरटेल अपने ‘Mera Pehla Smartphone’ प्रोग्राम कैंपेन के तहत ही एंड्राइड Go ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। एयरटेल इस पार्टनरशिप के तहत लावा और माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन बाजार में पेश करेगा। इन स्मार्टफोन में MyAirtel App, Airtel TV और Wynk Music जैसे ऐप प्री-लोडेड होंगे। इन स्मार्टफोन की ​​​शिपिंग मार्च 2018 से शुरू होगी।

भारती एयरटेल के चीफ मार्केटिंग आॅफिसर Vani Venkatesh का कहना है कि ‘यह भागीदारी ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ पहल के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। Android Go बाजार के लिए किफायती स्मार्टफोन विकल्प लाने के हमारे प्रयासों में भारी वृद्धि प्रदान करेगी और संभावित रूप से लाखों फीचर फोन यूजर्स और अनकनेक्टेड लोगों को ऑनलाइन लाने में सक्षम बनाती है।’

बता दें कि एंड्राइड Oreo (Go edition) को पहली बार Google I/O 2017 में घोषित किया गया था, और पिछले वर्ष दिसंबर में नई दिल्ली में ‘Google For India’ के कार्यक्रम में इसे और अधिक विस्तृत तरीके से बताया गया था। ऑपरेटिंग सिस्टम हल्के वजन वाले एप जैसे यूट्यूब गो, गूगल गो, जीमेल गो, फाइल गो, असिस्टेंट गो और अन्य गो-ब्रांडेड एप के साथ बंडल आता है। एंड्राइड गो पर प्ले स्टोर हल्के एप्स को प्राथमिकता देते हैं और गूगल का उद्देश्य फ्रैगमेंटेशन को कम करना और हर समय अपडेट करना है।

गूगल के लिए, एंड्राइड गो संस्करण अपने मंच के साथ अगले अरब उपयोगकर्ताओं को जोड़ने का अवसर प्रदान करता है। कंपनी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक सुव्यवस्थित उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने का वादा भी करती है। गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक बेहतर बनाने के लिए एयरटेल डाटा कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

  • Published Date: February 27, 2018 5:05 PM IST