comscore
News

कल दिल्ली में पेश की जायेगी एयरटेल की पेमेंट बैंक सेवा, अरुण जेटली करेंगे उद्घाटन

वित्त मंत्री अरुण जेटली कल भारती ग्रुप के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के साथ मिलकर दिल्ली में एयरटेल की पेमेंट बैंक सेवा को लॉन्च करेंगे।

airtel-logo

राजस्थान और कुछ अन्य प्रदेशों में अपनी पेमेंट बैंक सेवा को पहले ही लॉन्च करने के बाद अब एयरटेल अपनी इस सेवा को दिल्ली में पेश करने जा रहा है। इस सेवा को देश की राजधानी में कल लॉन्च किया जाएगा। और इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली और भारती ग्रुप के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल भी मौजूद होंगे।

एयरटेल तो कल इस सबा को दिल्ली में पेश करने जा रहा है वहीँ अगर बात करें तो अन्य कंपनियों की तो RBI की ओर से लगभग 11 कंपनियों को इस तरह की पेमेंट बैंक सेवा प्रदान करने के लिए मंज़ूरी मिली है। हालाँकि अभी महज़ एयरटेल ने ही इस सेवा के साथ अपनी एक नई शुरुआत की है।

इसे भी देखें: लॉन्च से पहले ही अमेजन इंडिया पर उपलब्ध हुआ शाओमी रेडमी नोट 4

आपको बता दें कि एयरटेल ने अपना पहला पेमेंट बैंक राजस्थान में 26 नवम्बर को पेश किया था, और इसके बाद कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी इस सेवा को पहुँचाया जा चुका है। और कल दिल्ली में इसके लॉन्च के साथ ही एयरटेल अन्य नज़दीकी राज्यों जैसे हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी इस सेवा को पेश करने पर विचार कर रही है। और शो सकता है कि आने वाले समय में इसे भारत के हर शहर में पेश किया जाए।

क्या है ये पेमेंट बैंक

यह एक ऐसी डिजिटल सेवा है जो पूरी तरह से पेपरलेस फंडे पर काम करती है। साथ ही इसमें आपको एक बैंक की तरह ही सभी सुविधाएं जैसे- अकाउंट ओपनिंग, नकद जमा और निकासी आदि सभी आप इसके माध्यम से कर सकते हैं। और इसमें आपका सेविंग अकाउंट महज़ आधार कार्ड पर आधारित e-KYC से खोला जाता है। आपके आधार कार्ड के अलावा आपको अन्य किसी भी दस्तावेज की जरूरत इस पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के लिए नहीं है।

इसकी एक ख़ास बात यह भी है कि जहां आपको आपके अपने बैंक में (फिर चाहे वह जो भी हो) आपकी जमा राशि पर 3 या 4 फीसदी ब्याज मिलता है वहीँ एयरटेल आपको अपने इस पेमेंट बैंक के जरिये 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। इसके अलावा आपको इस पेमेंट बैंक में एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिल रहा है।

आप इस पेमेंट बैंक के जरिये क्या क्या कर सकते हैं

1. आप अपने साधारण बैंक की तरह ही एयरटेल के इस पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं।
2. आपका मोबाइल नंबर नहीं यहाँ आपका अकाउंट नंबर होगा ।
3. आपको एक डेबिट/ATM कार्ड भी जारी होगा।
4. आपको इसके माध्यम से आपकी राशि पर 7.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।
5. आप इस खाते में एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।
6. आप अपने पैसे को किसी भी बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं।
7. आप इसके माध्यम से आपना कैश भी निकाल सकते हैं।
8. आपको इसके साथ एक लाख का दुर्घटना बीमा भी मिल रहा है।

इसे भी देखें: जानें कैसे देखें अपने एंडरॉयड डिवाइस की स्क्रीन को टीवी पर

इसे भी देखें: HTC U अल्ट्रा की लाइव तसवीरें लीक, एक सेकेंडरी डिस्प्ले से हो सकता है लैस

  • Published Date: January 11, 2017 5:40 PM IST