comscore
News

एयरटेल बनाम वोडाफोन पोस्टपेड टैरिफ: जानें कौनसा टैरिफ आपके लिए है बेस्ट

आज हम 399 रुपए और 499 रुपए वाले प्लान की तुलना करेंगे। साथ ही दोनों नेटवर्क प्रोवाइडर के कुछ ISD प्लान के बारे में भी जानेंगे।

  • Published: December 4, 2017 10:00 AM IST
vodafone-airtel-plan

वोडाफोन इंडिया ने पिछले हफ्ते अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए ‘Red Together’ नाम से एक नया प्लान पेश किया था। जिसमें यूजर्स दो सदस्यों के साथ ग्रुप शुरू कर सकते हैं और साथ ही महीने के अंत में सिंगल बिल में पेमेंट कर सकते हैं। इस ग्रुप में यूजर्स की संख्या के आधार पर वोडाफोन अपने कस्टमर्स को डिस्काउंट देगा। वोडाफोन का यह प्लान एयरटेल के Family Promise programme के जैसा ही है।

इसके साथ ही वोडाफोन यूजर्स किसी भी नए रेड पोस्टपेड प्लान पर वोडाफोन के RED Together के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, रेड बेसिक प्लान 399 रुपए से शुरू होता है, जो कि एयरटेल के प्लान के समान है। दोनों एयरटेल और वोडाफोन एक समान प्लान ऑफर कर रहे हैं, जिसके बाद यह चुनना अक्सर मुश्किल होता है कि कौन से ऑफर के साथ जाएं। इसलिए आज हम 399 रुपए और 499 रुपए वाले प्लान की तुलना करेंगे। साथ ही दोनों नेटवर्क प्रोवाइडर के कुछ ISD प्लान के बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

एयरटेल के सबसे लोकप्रिय प्लान में से एक 399 रुपए वाला है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल के साथ 10जीबी डाटा दिया जाता है। इसके साथ इसमें यूजर्स को डाटा रोलओवर प्लान भी मिल रहा है। जिसका मतलब यह है कि आप अपने अनयूज डाटा को अगले बिल में एड कर सकते हैं। वहीं, इस प्लान में इनकमिंग रोमिंग फ्री है। जबकि, आउटगोइंग लोकल कॉल के लिए 0.85 पैसा प्रति मिनट और एसटीडी कॉल के लिए 1.25 प्रति मिनट देने होंगे। वहीं, इनफिनिटी प्लान में यूजर्स को Wynk म्यूजिक सर्विस का एक्सेस कर सकते हैं।

वोडाफोन के रेड बेसिक प्लान की कीमत 399 रुपए है। इस प्लान के तहत यूजर्स को लोकल, एसटीडी और फ्री नेशनल रोमिंग पर इनकमिंग कॉल ऑफर किया जा रहा है। साथ ही इस प्लान में यूजर्स को 10जीबी डाटा दिया जा रहा है, जो कि अगले बिल में कैरी फार्वड किया जा सकता है। डाटा रोलओवर में यूजर्स 200जीबी तक अनयूज डाटा को कैरी फार्वड कर सकते हैं।

एयरटेल के 499 इनफिनिटी प्लान या वोडाफोन के Red Traveller R के बारे में बात करें, तो दोनों प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल के साथ 20जीबी डाटा और अनलिमिटेड इनकमिंग और आउटगोइंग रोमिंग दिया जा रहा है। यहां सिर्फ एक ही अंतर है, जो एयरटेल के Wynk सर्विस देता है।

  • Published Date: December 4, 2017 10:00 AM IST