comscore
News

पेमेंट बैंक अकाउंट के मामले पर चार दिसंबर तक स्पष्टीकरण दे एयरटेल: यूआईडीएआई

यूआईडीएआई के सूत्रों ने कहा कि कंपनी के शुरुआती जवाब को संतोषजनक नहीं पाया गया जिसके बाद और स्पष्टीकरण मांगा गया है।

  • Published: December 2, 2017 1:00 PM IST
airtel-4g-services

आधार संख्या जारी करने वाले विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईडीएआई) ने दूरसंचार कंपनी एयरटेल से कहा है कि वह आधार कार्ड सत्यापन के बहाने अपने ग्राहकों के पेमेंट बैंक खाते खोलने के मामले में चार दिसंबर तक स्पष्टीकरण दे।

कंपनी पर आरोप है कि उसने सिम कार्ड के आधार आधारित सत्यापन करवाने आए अपने ग्राहकों के पेमेंट बैंक खाते उनकी समुचित सहमति लिए बिना ही खोल दिए। प्राधिकार ने कंपनी से जानना चाहा है कि इस मामले में उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए।

हालांकि, एयरटेल ने अपन स्तर पर इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि एयरटेल पेमेंट बैंक में खाते ग्राहकों की पूरी सहमति लेकर ही खोले गए हैं। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी अपना विस्तृत जवाब तैयार कर रही है जिसे तय समय में यूआईडीएआई को दाखिल कर दिया जाएगा।

यूआईडीएआई ने इस बारे में सितंबर में भारती एयरटेल व एयरटेल पेमेंट्स बैंक को नोटिस जारी किया था। यूआईडीएआई के सूत्रों ने कहा कि कंपनी के शुरुआती जवाब को संतोषजनक नहीं पाया गया जिसके बाद और स्पष्टीकरण मांगा गया है।

सूत्रों ने कहा कि भारती एयरटेल को अब चार दिसंबर तक का समय दिया गया है। एक अधिकारी के अनुसार यूआईडीएआई को इस मामले में प्रथम दृष्टया ‘गड़बड़ी’ मिली है।

  • Published Date: December 2, 2017 1:00 PM IST