comscore
News

Alexa करेगा आपके माइक्रोवेव को कंट्रोल

जल्द ही आप अमेजन Alexa की मदद से माइक्रोवेव में खाना गर्म करने में सक्षम होंगे।

  • Published: January 8, 2018 1:45 PM IST
amazon-echo-india-launch

अमेजन ने यूजर्स की सुविधा के लिए एक नया टूल पेश किया है, जो कि आपको किचन एप्लियंस Alexa के सपोर्ट की अनुमति देता है। अमेजन वॉयस ​असिस्टेंट Alexa इको डिवाइस को पावर देकर माइक्रोवेव और ओवन का उपयोग कर सकते हैं। अमेजन ने घोषणा की है कि स्मार्ट असिस्टेंट की मदद से माइक्रोवेव और ओवन को कंट्रोल किया जा सकता है। अमेजन का कहना है कि कू​किंग एप्लियंस के लिए यह सपोर्ट बाद में जोड़ा जाएगा।

माइक्रोवेव और ओवन को Alexa सपोर्ट से उपयोग किया जाएगा, उदाहरण के लिए आप Alexa को 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव सेट करने को कह सकते हैं या​ फिर Alexa से ओवन को 300 डिग्री से पहले गर्म करने के लिए कह सकते हैं। बता दें कि यह फंक्शन मौजूदा माइक्रोवेव या ओवन को सपोर्ट नहीं करेगा, बल्कि Alexa सपोर्ट के लिए नए स्मार्ट ओवन का निर्माण होगा।

Theverge की रिपोर्ट में कहा गया है कि Alexa का उपयोग पहले से ही कुछ स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए किया जा रहा है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको स्पेसिफिक Alexa स्किल का उपयोग करने की आवश्यकता है। किसी ​डिवाइस को Alexa से कंट्रोल करने के लिए आपको केवल “Alexa, do this” कहना होगा।

Whirlpool ने Alexa-रेडी माइक्रोवेव को लॉन्च करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं, जो कि बाजार के लिए सबसे पहले होगा। इसके बाद GE, Kenmore, LG और Samsung भी Alexa के साथ नए प्रोडक्ट बाजार में उतारेंगे। Alexa पहले से ही स्मार्ट उपकरणों पर उपलब्ध है, जिसमें एलजी रेफ्रिजरेटर सहित अन्य स्मार्ट शामिल हैं। हालांकि, Google और Apple ने अभी तक Google Assistant और Siri के लिए इसी तरह की सुविधाएं देने की घोषणा नहीं की है।

  • Published Date: January 8, 2018 1:45 PM IST