comscore
News

बिगबास्केट में अलीबाबा 300 मिलियन डॉलर की निवेश कर सकता है: रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, यह निवेश 300 मिलियन डॉलर की सीमा में हो सकता है, जिसमें ई-ग्रॉफर्स में अलीबाबा के 33 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

  • Published: December 7, 2017 2:00 PM IST
big basket

चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन ग्रॉफर्स बिगबास्केट में निवेश करने के लिए तैयार हैं, जो लगभग छह महीनों के लिए काम कर रहे ट्रांजेक्शन को पूरा करेगा। साल की शुरूआत के बाद से बिगबास्केट संभावित खरीदार की तलाश कर रहा था। जिसके बाद जुलाई में फ्रीपोर्ट सामने आया कि अलीबाबा ने अपने निवेशक कंपनी पेटीएम के बीच इसमें हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश की थी। रिपोर्ट के अनुसार, यह निवेश 300 मिलियन डॉलर की सीमा में हो सकता है, जिसमें ई-ग्रॉफर्स में अलीबाबा के 33 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

अनुमान लगाया जा रहा है कि बेंगलुरु बेस्ड बिगबास्केट का यह सौदा 850-900 मिलियन के आसपास का हो सकता है। यह वह वैल्यूएशन जो कंपनी शुरूआत से देख रही है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि साल की शुरूआत में बिगबास्केट ने अमेजन के साथ बातचीत की थी, लेकिन अंडरवैल्यूएशन के कारण काम नहीं हुआ। इस बीच, अमेजन भारत में अपना फुड और ग्रॉफर्स का संचालन बढ़ाना चाहता है। इसके साथ ही सरकार की ओर से बिजनेस में 500 मिलियन डॉलर निवेश करने की मंजूरी भी मिल गई है। Seattle-based e-retailer पहले से ही भारत में पैंट्री और अमेजन नाउ जैसी सेवाओं का टेस्ट कर चुका है।

बिगबास्केट में सौदा करीब 40 प्रतिशत का स्वामित्व अलीबाबा-पेटम मॉल द्वारा किया जाएगा। साथ ही ट्रांजेक्शन दो हिस्सों में किया जा सकता है, जो कि 220 मिलियन डॉलर का प्राइमरी फंड इन्वेस्टमेंट और बिगबास्केट के मौजूदा शेयरहोल्डर से 8 करोड़ डॉलर के शेयरों की खरीदारी होगी। माना जा रहा है कि जल्द ही इस सौदे की घोषणा की जा सकती है। वहीं, एक अधिकारी ने ईटी को बताया कि सेकेंडरी ट्रांजेक्शन के फाइनल contours अभी भी तैयार किए जा रहे हैं। इससे पहले बिगबास्केट 200 मिलियन डॉलर के निवेश पर नजर रखा था।

अलीबाबा ने पहले ही बिगबास्केट में हिस्सेदारी के लिए भारतीय कॉम्पिटिशन कमिशन (CCI) से मंजूरी मांगी है। सीसीआई के नोटिस के अनुसार अलीबाबा सिंगापुर इसके तहत बिगबास्केट का परिचालन करने वाली सुपरमार्केट ग्रोसरी सप्लाइज (एसजीएस) में हिस्सेदारी खरीदना चाहती है। इसमें सौदे की राशि का जिक्र नहीं है। दोनों कंपनियों ने भी इस बारे में तत्काल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई।

  • Published Date: December 7, 2017 2:00 PM IST