comscore
News

अलीबाबा का बिना ड्राइवर वाला ट्रक आपके घर में देगा सामान की डिलीवरी

इसके अलावा अलीबाबा ने एक स्टोरेज लॉकर बनाया है जो आपके चेहरे को देख के होगा अनलॉक

alibaba Driverless robot

चीन का सबसे बड़ा ई-रिटेल स्टोर अलीबाबा अपने ग्राहकों को अच्छा शॉपिंग एक्सपीरियंस देने के लिए कुछ न कुछ नए इनोवेशन करता रहता है। कुछ ऐसा ही अलीबाबा ने दोबारा किया है। अलीबाबा ने दो नए इनोवेशन किए हैं जिससे चीन के लोगों का भविष्य में शॉपिंग एक्सपीरियंस और बेहतर होने वाला है।

कंपनी ने एक बिना ड्राइवर के चलने वाला डिलीवरी रोबोट बनाया है, जो अलीबाबा से ऑनलाइन खरीदें समान की डिलीवरी जल्द से जल्द और बेहतर तरीके से करेगा। इसके अलावा अलीबाबा ने एक स्टोरेज लॉकर भी दिखाया है जो आपके समान को सेफ रखेगा और इसमें खास बात यह होगी कि यह आपका चेहरा ही देखकर खुलेगा।

इस रोबोट का नाम G प्लस रखा गया है और अभी इसे अलीबाबा के हेडक्वॉर्टर में टेस्ट किया जा रहा है। G प्लस का लोडिंग बॉक्स सामान के साइज के हिसाब से अपना साइज बदल सकता है। इसके अलावा अलीबाबा का कहना है की यह रोबोट फ्रेश खाना भी डिलीवर कर सकता है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि एक रोबोट सटीक तरीके से डिलीवरी कैसे कर सकता है तो आपको बता दें कि रोबोट में LIDAR पर बेस्ड नेविगेशन सिस्टम है जो 3D मैप बनाता है। इसकी मैक्सिमम स्लाइड 9.3 माइल्स प्रति घंटा है। हालांकि सेफ्टी को मद्देनजर रखते हुए यह ट्रैफिक ज्यादा होने पर अपनी स्पीड 6.2 माइल्स तक कम कर सकता है।

इसके अलावी अलीबाबा ने एक Cainiao Box नाम के प्रोडक्ट को भी रिवील किया है। अलीबाबा के मुताबिक ग्राहक इस बाॅक्स को अपने घर के दरवाजे के बाहर लगा सकते हैं। यह स्टोरेज बाॅक्स फेशियल रिकग्नाइजेशन के साथ आएगा जो सिर्फ आपके फेस को देखकर खुलेगा। इसके अलावा इसमें एक और फीचर दिया गया है जिसमें ग्राहक इस बाॅक्स के तापमान को फोन की एेप से कंट्रोल कर सकते हैं जिससे बॉक्स के अंदर रखा खाना भी ताजा रह सकता है।

  • Published Date: June 1, 2018 11:00 AM IST
  • Updated Date: June 1, 2018 11:10 AM IST