comscore
News

अलीबाबा की एंट फाइनेंशियल ने जोमाटो में 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया

अलीबाबा की इकाई एंट स्मॉल एंड माइक्रो फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप (एंट) ने आनलाइन फूड एप जोमाटो में करीब 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

  • Published: February 4, 2018 7:00 AM IST
alibaba-logo

अलीबाबा की इकाई एंट स्मॉल एंड माइक्रो फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप (एंट) ने आनलाइन फूड एप जोमाटो में करीब 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। जोमाटो की बड़ी शेयरधारक बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध इन्फोएज ने कहा कि जोमाटो ने एंट से करीब 15 करोड़ डॉलर जुटाने के लिए इस बारे में बाध्यकारी करार किया है। इसके अलावा इन्फो एज के निदेशक मंडल ने करीब पांच करोड़ डॉलर में जोमाटो के 32,629 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव किया है।

अलीबाबा द्वारा ग्राहकों के डाटा उपयोग को लेकर कड़ी आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है। इसी के साथ उच्च स्तर की डिजिटल अर्थव्यवस्था वाले देश चीन में निजता से जुड़ी चिंताएं बढ़ गई हैं।

उपयोक्ताओं की शिकायत थी कि अलीबाबा की भुगतान सेवा अलीपे को डाटा साझा करने की अनुमति देने के बाद वह ठगा-सा महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उनकी खर्च करने की आदत के आंकड़े एंट फाइनेंशियल की क्रेडिट स्कोर इकाई और अन्य तीसरे पक्ष की सेवाएं इस्तेमाल कर रही हैं।

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद अलीबाबा से संबद्ध एंट फाइनेंशियल को बुधवार को माफी मांगने पर मजबूर होना पड़ा। अलीबाबा के सह-संस्थापक के नियंत्रण वाली एंट फाइनेंशियल लाखों चीनी ग्राहकों को मोबाइल भुगतान, ऋण और क्रेडिट सेवाएं देती है। यह विवाद इस हफ्ते चीन के सरकारी मीडिया में छाया है।

  • Published Date: February 4, 2018 7:00 AM IST