comscore
News

इंटेल के साथ मिलकर अमेजन ने पेश किया AI DeepLens वायरलैस वीडियो कैमरा

इस सहयोग का उद्देश्य डेवलपर्स को एआई और मशीन लर्निंग के उत्पादों को बनाने के लिए उपकरण प्रदान करना है।

  • Published: December 1, 2017 3:40 PM IST
amazon-deeplens

अमेजन वेब सर्विस (AWS) ने गुरुवार को DeepLens की घोषणा की है। यह पहला पूर प्रोग्रामेबल, डीप लर्निंग वायरलेस वीडियो कैमरा है जो कि इंटेल द्वारा बनाया गया है। वायरलेस कैमरा डीप लर्निंग का इस्तेमाल कर डेवलपर्स की मदद करेगा, जिससे कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी और मशीन लर्निंग प्रोडेक्ट को बना पाएं।

अमेजन चाहता है कि कंपनियां एआई और उसकी इमेज पहचानने की तकनीक को अपने उत्पादों में एक आसान उपयोग इंटरफेस और आवश्यक उपकरण प्रदान करके शामिल कर सकें। यूजर इसे 249 डॉलर में खरीद सकते हैं। फिलहाल यह प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और अगले साल इसकी शिपिंग शुरू कर दी जाएगी।

अमेजन का कहना है कि DeepLens इंटेल एटम एक्स 5 प्रोसेसर द्वारा एम्बेडेड ग्राफिक्स के साथ ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और रिक्गनाइजेशन को सपोर्ट करता है। कैमरे में एक 4-मेगापिक्सेल का सेंसर है जो कि 1080p में वीडियो शूट करता है और वाई-फाई, माइक्रो एसडी कार्ड के साथ ही यह कैमरा 8जीबी रैम को सपोर्ट करता है। स्पेसिफिकेशन के अलावा DeepLens की यूएसपी इसमें दिया गया AI है जो कि डिवाइस पर पूर्व-कॉन्फिगर और रियल टाइम कंप्यूटर विजन मॉडलों को उपलब्ध कराया जाता है।

ब्लॉग पोस्ट में AWS के Jeff Barr का कहना है कि यह मॉडलों आपको बिल्लियों और कुत्तों, चेहरे, घरेलू और दैनिक वस्तुओं, गति और क्रियाओं और यहां तक कि हॉट डॉग्स का पता लगाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि हम इन मॉडलों को ट्रेन करना जारी रखेंगे, समय के साथ उन्हें बेहतर और बेहतर बनाते पर काम किया जाता रहेगा।

  • Published Date: December 1, 2017 3:40 PM IST