comscore
News

अमेजन ने लॉन्च किया अपना डिजिटल वॉलेट, फ्लिपकार्ट और पेटीएम को देगा टक्कर

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अपना डिजिटल वॉलेट अमेजन पे को लॉन्च कर दिया है।

amazon-india

फ्लिपकार्ट के फोन पे लॉन्च होने के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अपना डिजिटल वॉलेट अमेजन पे को लॉन्च कर दिया है। जिसका मतलब यह है कि अमजेन पे अब फ्लिपकार्ट के फोन पे और पेटीएम को चुनौती देगा।

Gadget Now के रिपोर्ट के अनुसार, यह एर वॉलेट सर्विस है। अमेजन पे पर पहले की तरह मौजूद गिफ्ट कार्ड ऑप्शन से यह अलग है। जब भी कोई यूजर्स अमेजन पे पर पैसा डालेंगे, तो यह अपने आप ही वॉलेट अकाउंट पर चला जाएगा।

अमेजन के एक प्रवक्ता का कहना है कि, ‘हमने यूजर्स को विश्वसनीय और आसान पेमेंट अनुभव देने के लिए अपना ध्यान केंद्रित किया है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिक की मदद से जो ऑनलाइन पेमेंट होते हैं वो कम योग्य होते हैं क्योंकि इनमें बैंक और थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे शामिल होता है। इससे प्राय: ही पेमेंट फेल हो जाता है।’

इसे भी देखें: शाओमी दिल्ली-एनसीआर में खोलेगी ‘मी होम’ स्टोर

लगभग 30 प्रतिशत यूजर्स को ट्रांजैक्शन के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाना पड़ता है। इस नए वॉलेट से ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी के वक्त टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बायपास कर देगें और इसे किसी भी दूसरे डिजिटल वॉलेट की तरह ही उपयोग कर पाएंगे। अमेजन पे से पहले केवल अमेजन पर ही शॉपिंग की जा सकती थी, लेकिन अब नए ऑप्शन से बाकी दूसरे रिटेलर्स से भी शॉपिंग की जा सकती है।

इसे भी देखें: गूगल के सीईओ पिचाई ने स्त्री-पुरुष विवाद पर टाउनहॉल रद्द किया

वहीं, जल्द ही अमेजन अपने लाखों उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यूनिफाईड पेमेन्ट इंटरफेस (यूपीआई) के साथ अपनी सेवा को जोड़ने वाली है। अमेजन कुछ बैंकों के साथ यूपीआई को लॉन्च करने के लिए चर्चा कर रही है। Hota ने कहा कि वैश्विक ई-कॉमर्स कंपनी अपना एप विकसित नहीं कर पाएगी, लेकिन यूपीआई के लिए इसके पोर्टल पर एक पे बटन का इस्तेमाल दिया जाएगा। इसके लिए परीक्षण प्रक्रिया अभी भी चल रही है। गूगल भी आने वालो दो या तीन महीनों में यूपीआई पेमेंट को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस इंटिग्रेशन की टेस्टिंग लगभग पूरी हो चुकी है।

इसे भी देखें: वाहन उद्योग के लिए नीतिगत स्थिरता महत्वपूर्ण: मारुति सुजुकी

  • Published Date: August 13, 2017 1:00 PM IST