comscore
News

अमेजन म्यूजिक भारत में आईओएस, एंड्राइड और वेब प्लेटफॉर्म के लिए हुआ रोल आउट

इस साल के अंत तक अमेजन म्यूजिक के भारत में लॉन्च होने की उम्मीद थी। यह सर्विस अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए मुफ्त है।

  • Published: February 28, 2018 3:30 PM IST
Amazon Music-01

अमेजन इंडिया ने चुपचाप देश में अपनी सदस्यता-आधारित म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की है। अमेजन मयूजिक अमेजन प्राइम मेंबरशिप का हिस्सा है, और आपको ग्लोबल लाइब्रेरी तक पहुंच प्रदान करेगा। यह आईओएस, एंड्राइड और वेब प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

अमेजन प्राइम मेंबरशिप की कीमत एक वर्ष के लिए 999 रुपये है। प्रमुख सदस्यता के लाभ में अमेजन इंडिया की वेबसाइट पर केवल शुरुआती बिक्री तक ही शामिल नहीं है, बल्कि आपको प्राइम वीडियो सेवा तक भी पहुंच प्रदान करता है जिसमें ऑनलाइन सीरीज, टीवी शो, फिल्में और मूल सामग्री का संग्रह शामिल है।

अमेजन मयूजिक सर्विस की शुरूआत के साथ, अब आप कई भाषाओं में म्यूजिक का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आप अपनी वरीयता अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली, भोजपुरी, गुजराती और राजस्थानी सेट कर सकते हैं। म्यूजिक सामग्री को कैटेगरी में विभाजित किया गया है जिसमें शैलियों, प्लेलिस्ट, नई और रुझान, स्टेशन आदि शामिल हैं। इससे पहले यह सेवा अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर इकोसिस्टम तक सीमित थी। यदि आप स्मार्ट स्पीकर के माध्यम से सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपकी वरीयताएं ऐप/ब्राउजर संस्करण पर रखी जाएगी।

यदि आप एक मौजूदा प्रधान सदस्य हैं, तो आप संगीत की यात्रा कर सकते हैं। मैमोज़ान।, अपनी भाषा प्राथमिकता का चयन करें और आरंभ करें। मंच पर नए लोगों के लिए, आप अमेज़ॅन इंडिया पर जा सकते हैं, एक प्राइम सदस्य के तौर पर सदस्यता ले सकते हैं, और फिर संगीत स्ट्रीमिंग सेवा तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप एक मौजूदा प्राइम मेंबर हैं, तो आप music.amazon.in पर विजिट करके अपनी भाषा प्राथमिकता का चयन करें और आरंभ करें। मंच पर नए लोगों के लिए, आप अमेजन इंडिया पर जा सकते हैं, एक प्राइम सदस्य के तौर पर सदस्यता ले सकते हैं, और फिर म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

अमेजन म्यूजिक सर्विस में प्राइम मेंबरशिप समाप्त होती है तो प्रति माह 83.25 रुपये तक कीमत हो जाती है। इसकी तुलना में, एप्पल म्यूजिक सेवा के लिए भारत में प्रति माह 120 रुपये का खर्च होता है, जबकि गूगल प्ले म्यूजिक के लिए प्रति माह 99 रुपये खर्च होते हैं। इससे प्रतिद्वंद्वी सेवाओं के खिलाफ अमेजन म्यूजिक सस्ता होता है।

  • Published Date: February 28, 2018 3:30 PM IST