comscore
News

अमेजन Alexa ने अस्वीकार किया 'OK Google'

अमेजन Alexa वॉयस एप पर यदि आप 'Ok Google' कहेंगे तो वह इसे अस्वीकार कर देगा।

  • Published: February 1, 2018 12:45 PM IST
Amazon Alexa App feat

अमेजन ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ को भारत में अमेजन Alexa पर उपलब्ध कराया है। जिसके बाद कंपनी ने अपने वॉयस असिस्टेंट Alexa के लिए एक और फीचर पेश किया। अमेजन ने Alexa डिवाइस के लिए एक नए फीचर के लॉन्च की घोषणा की है जो आपको एसएमएस मैसेज भेजने की अनुमति देता है। ऐसे में जहां इसमें नए फीचर्स सामने आ रहे हैं, वहीं अब एक परेशानी भी सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार अमेजन Alexa ने ‘Ok Google’ को अस्वीकार कर दिया।

डेवलपर Jo Jaquinta ने Mind Maze नामक एक Alexa स्कील विकसित किया था, जो उपयोगकर्ताओं को एप से बाहर निकलने पर याद दिलाना था कि किस तरह से लाइनों पर कुछ कहकर स्कील को रिलॉन्च करना है, फिर से खेलने के लिए, ‘Alexa open Mind Maze’ कहते हैं। TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार ‘स्कील ने Jacquinta के एप में Google Home के लिए बने बदलाव का जवाब दिया, यदि आप कार्ड गेम्स का आनंद लें, तो आप कह सकते हैं ‘OK Google, talk to 21 Blackjack’।

जाहिर तौर पर यह बेहद ही खराब स्थिति थी जब अमेजन ने विशेष कौशल को खारिज कर दिया। कौशल के एक समीक्षक ने लिखा है कि वास्तविक परिणाम के रूप में Google होम को बढ़ावा देने वाले एक व्यक्ति के रूप में ‘OK Google’ कहकर उपयोगकर्ता बंद या रद्द करते हैं, और कौशल के रूप में अपेक्षित परिणाम Google होम पर प्रमोट नहीं होने चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक अमेजन प्रवक्ता ने कहा कि इस्तेमाल की गई समीक्षक की भाषा गलत थी। ‘हमने कौशल की समीक्षा की और निर्धारित किया कि गलत नाम कस्टमर को भ्रम की ओर ले जा सकता है और कौशल की कार्यक्षमता को सटीक रूप से चित्रित नहीं करता है प्रमाणन प्रतिनिधि की प्रतिक्रिया एक त्रुटि थी। ‘प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘हम ब्रांड नामों के उपयोग पर प्रतिबंध नहीं करते हैं, हालांकि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि ट्रेडमार्क और बौद्धिक संपदा ठीक से उपयोग हो।’

यद्यपि अमेजन कह रहा है कि गलत वाक्यांश उपयोगकर्ता की confusion के कारण हो सकता है या कौशल की छोटी buggy बना सकता है, कहीं भी यह दर्शाता है कि कंपनी प्रतिद्वंद्वी उत्पाद को डेवलपर कौशल समझौते के रूप में विज्ञापन में नहीं देना चाहती है, जहां प्रतिद्वंद्वी सेवाओं या सॉफ्टवेयर का उल्लेख स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित नहीं है।

  • Published Date: February 1, 2018 12:45 PM IST