comscore
News

यूजर्स के डाटा कलेक्ट मामले में एप्पल और एल्फाबेट से पूछताछ

कमेटी ने एप्पल के सीईओ टिम कुक और एल्फाबेट के सीईओ लैरी पेज को एक लेटर भेजा है।

security-data-privacy-main

एप्पल और गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट से यूजर्स के डाटा कलेक्ट को लेकर पूछताछ की गई है। अमेरिकी कांग्रेस ने इन दोनों कंपनियों से यूजर्स के डाटा कलेक्ट करने को लेकर सवाल-जवाब किया है। अमेरिकी कांग्रेस की एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के टॉप हाउस रिपब्लिकन ने इन दोनों कंपनियों से पूछताछ की है।

कमेटी ने एप्पल के सीईओ टिम कुक और एल्फाबेट के सीईओ  लैरी पेज को एक लेटर भेजा है। इसमें इन दोनों कंपनियों द्वारा ईमेल, लोकेशन डाटा और यूजर्स वॉयस के जरिए डाटा कलेक्ट करने को लेकर डिटेल मांगी गई है। पिछले हफ्ते खबर आई थी कि थर्ड पार्टी डेवलपर्स जीमेल मैसेज को पढ़ सकते हैं। थर्ड पार्टी डेवलपर्स गूगल एपीआई व प्लग-इन के जरिए यूजर्स के जीमेल के मैसेज पढ़ सकते हैं।

इसी को लेकर यह खत भेजा गया है। इसमें इन रिपोर्ट्स पर एप्पल के सीईओ व एल्फाबेट के सीईओ से जवाब मांगा गया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस खत में गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट से नवंबर 2017 के उस मामले में भी जवाब मांगा गया है जिसमें कहा गया था कि गूगल एंड्रॉइड यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक कर रह है। यह लोकेशन उस वक्त भी ट्रेस की जा रही है जब यूजर्स लोकेशन सर्विस को डिसेबल कर देते हैं।कमेटी का कहना है कि इन दोनों कंपनियों को खत लिखकर पूछताछ की गई है।

  • Published Date: July 10, 2018 3:24 PM IST