comscore
News

एप्पल ने गूगल के इस पूर्व कर्मचारी को दी बड़ी जिम्मेदारी

जॉन ने गूगल में आठ साल काम किया है।

Untitled design (59)

दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल को सिरी और मशीन लर्निंग को आगे बढ़ाने के लिए नया एआई मुखिया मिल गया है। एप्पल ने सैन फ्रांसिस्को में अपने नये AI चीफ की घोषणा की है, जो कि भविष्य में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी के लिए रणनीति बनाएगा। कंपनी ने इसकी जिम्मेदारी जॉन गियानंद्रिया को दी है। एप्पल के सीईओ टिक कुक का कहना है कि जॉन ने अप्रैल में एप्पल ज्वॉइन किया था। तब उन्हें दूसरी जिम्मेदारी दी थी अब कंपनी ने उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और सिरी टेक्नोलॉजी को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए नई जिम्मेदारी सौंपी है।

गूगल में भी काम कर चुके हैं जॉन
एप्पल में आने से पहले जॉन गियानंद्रिया गूगल में काम कर चुके हैं। वो गूगल में कार्यकारी अधिकारी थे। जॉन ने गूगल में आठ साल काम किया है। यहां भी उन्हें मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी की जिम्मेदारी दी थी। जॉन गूगल की रिसर्च एंड सर्च टीम का हिस्सा थे।

बताया जा रहा है कि एप्पल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में गूगल और अमेजन से आगे निकलना चाहता है। यही वजह है कि वो इन क्षेत्रों में और ज्यादा फोकस करना चाहता है। एप्पल ने साल 2017 में आईफोन्स में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस चिप जोड़ी थी। इस चिप का नाम नेचुरल इंजन था जिसका इस्तेमाल  iPhone 8, iPhone 8 Plus व iPhone X  में किया गया।

  • Published Date: July 11, 2018 12:12 PM IST