comscore
News

20 साल का हुआ Apple iMac, जानें पहले कैसा था...

iMac की 20वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए एप्पल के सीईओ टिम कुक ने एक छोटा सा वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया।

apple imac 1998

20 साल पहले 1998 मेें स्टीव जॉब्स ने एप्पल iMac की शुरुआत की थी। iMac एक डेस्काटॉप कंप्यूटर था जिसे खासतौर पर आसान इंटरनेट एक्सेस के लिए डिजाइन किया गया था। iMac ने न केवल कंपनी के स्टाइल और डिजाइन को यूएसपी बनाया बल्कि एप्पल को पीसी बनाने वाली दुनिया की सबसे वैल्यूएबल टेक कंपनी में ला खड़ा किया। iMac की 20वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए एप्पल के सीईओ टिम कुक ने एक छोटा सा वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है। इस वीडियो में स्टीव जॉब्स दुनिया को अपने आइकॉनिक डेस्कटॉप को दिखा रहे हैं।

स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनाएक ने 1976 में एप्पल की स्थापना की थी। इन दोनों की अगुवाई में पर्सनल कंप्यूटर Apple I और Apple II ने अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि 1983 में लॉन्च हुआ Apple Lisa कंपनी के असफल मॉडल में से एक था। इसके बाद जॉब्स ने NeXT की स्थापना की थी। ये एक कंप्यूटर प्लेटफॉर्म डिवेलपमेंट कंपनी थी। 1997 में एप्पल और NeXT का मर्जर हो गया था। इसके बाद जॉब्स एप्पल में अंतरिम सीईओ के पद पर लौट आए थे। अपनी वापसी के तुरंत बाद जॉब्स ने 6 मई 1998 को iMac लॉन्च किया था।

आईमैक की खास बात यह है कि यह मार्केट में मौजूद दूसरे कंप्यूटरों से काफी अलग था। मॉनिटर के साथ यह एक ऑल इन वन मशीन थी जिसे कर्वी बैक के साथ तैयार किया गया था। इसके बाद एप्पल ने iMac के दूसरे कई रेनबो कलर ऑप्शन में भी पेश किया। शुरुआत में पेश किया iMac में 233MHz क्लॉक्ड पावर स्पी़ड के साथ PowerPC G3 प्रोसेसर के साथ आया था। इसे एंट्री लेवल स्पेसिफिकेशंस के साथ लॉन्च किया गया था। 15-इंच डिस्प्ले वाली इस स्क्रीन का रिजॉल्यूशन 1024×768 पिक्सल का था।

डिवाइस में 32MB रैम थी जिसे 128एमबी तक बढ़ाया जा सकता था। इसमें 4जीबी हार्ड ड्राइव थी। iMac में एसआरएस साउंड के साथ स्टीरियो स्पीकर्स, दो यूसबी पोर्ट और सॉफ्टवेयर मॉडम के साथ ईथरनेट, 24x CD-ROM ड्राइव, एप्पल डिजाइन यूएसबी कीबोर्ड और माउस का ऑप्शन था। iMac OS 8.1 पर ऑपरेट होता था। शुरुआत में आईमैक की कीमत लगभग 87,200 रुपये थी वहीं अब आईमैक प्रो की कीमत 3.35 लाख रुपये है।

  • Published Date: May 7, 2018 2:38 PM IST