comscore
News

एप्पल इंडिया को दिसंबर तिमाही में रिकार्ड कारोबार

iPhone बनाने वाली एपल का भारत में कारोबार दिसंबर तिमाही में दहाई अंक से अधिक बढ़ा और अब तक का सबसे अच्छा त्रैमासिक कारोबार रहा।

  • Published: February 5, 2018 8:00 AM IST
apple iphone 7 long term review touch id

iPhone बनाने वाली एपल का भारत में कारोबार दिसंबर तिमाही में दहाई अंक से अधिक बढ़ा और अब तक का सबसे अच्छा त्रैमासिक कारोबार रहा। आलोच्य तिमाही में एपल का कारोबार सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 88.3 अरब डालर रहा। इस दौरान उसके कुल कारोबार में अंतरराष्ट्रीय बिक्री का हिस्सा 65 प्रतिशत रहा।

एपल के मुख्य वित्त अधिकारी लुका माएस्तरी ने निवेशकों से कहा कि आलोच्य अवधि में अमेरिका, चीन व भारत सहित प्रमुख बाजारों में कंपनी ने अब तक का सबसे अच्छा त्रैमासिक निष्पादन किया।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने कल ही आयातित स्मार्टफोन पर सीमा शुल्क बढाकर 20 प्रतिशत करने की घोषणा की। सरकार के इस कदम का उद्देश्य स्थानीय विनिर्माण व घरेलू मूल्य वर्धन को बढ़ावा देना और यह एपल के कारोबार को प्रभावित कर सकता है जो कि अपने ज्यादातर उत्पाद आयात करती है। आलोच्य तिमाही में एपल ने 7.73 करोड़ आईफोन बेचे।

एप्पल ने साल 2017 की चौथी तिमाही में 7.73 करोड़ iPhone की बिक्री के साथ सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन पूरे साल की बिक्री को देखते हुए 2017 की शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड सैमसंग है। 2017 में एप्पल की बिक्री में 1 फीसदी की गिरावट आई है। 2017 की चौथी तिमाही में सैमसंग ने कुल 7.44 करोड़ डिवाइसों की बिक्री की और समूचे साल में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 21 फीसदी रही।

  • Published Date: February 5, 2018 8:00 AM IST