comscore
News

एप्पल ने अमेजन को पछाड़ते हुए सबसे पहले 1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया

1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली यह दुनिया की पहली लिस्टेड कंपनी है।

apple-logo-1

अमेरिकी की दिग्गज कंपनी एप्पल का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 68 लाख करोड़ रुपये) के पार हो गया है। कंपनी के आईफोन से लेकर मैक जैसे कई प्रॉडक्ट्स दुनियाभर में काफी मशहूर हैं। 1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली यह दुनिया की पहली लिस्टेड कंपनी है। कंपनी लगातार अपना एक्सपैंशन कर रही है और नए प्रॉडक्ट्स को लॉन्च कर रही है।

एप्पल के शेयरों में आए उछाल के चलते कंपनी 1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने में सफल हुई है। एप्पल 1980 में लिस्टेड कंपनी बनी थी। एप्पल ने 2007 में आईफोन लॉन्च किया था, जिसके बाद पूरी दुनिया में इस स्मार्टफोन का क्रेज बढ़ गया था।

एप्पल के शेयर प्राइस 207.05 डॉलर पर पहुंचते ही कंपनी ने 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। एप्पल के बाद सबसे अधिक मार्केट कैप वाली कंपनियों में अमेजन और अल्पाबेट हैं। हाल में अमेजन का मार्केट कैप भी तेजी से बढ़ा था। इससे पहले जून क्वॉर्टर में कंपनी का मुनाफा 32% बढ़कर 79,000 करोड़ रुपये रहा था। एप्पल और अमेजन के बीच सबसे पहले 1 ट्रिलियन मार्केट कैप को हासिल करने के लिए कड़ी होड़ चल रही थी। हालांकि एप्पल ने सबसे पहले इस मुकाम को हासिल कर लिया है। वहीं अमेजन के बॉस जेफ बेजोस फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

  • Published Date: August 3, 2018 1:44 PM IST