comscore
News

एप्पल की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस होगी नेटफ्लिक्स से सस्ती

भारत में पहले से अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसी कंटेंट स्ट्रीमिंग सर्विस मौजूद है।

new-apple-tv

कुछ दिनों पहले एप्पल ने Oprah Winfrey के साथ एक मल्टी-ईयर कंटेंट पार्टनरशिप साइन की थी। इसे अभी तक कि सबसे बड़ी वीडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग डील्स में से एक माना जा रहा है। इस पार्टनरशिप के मुताबिक, एप्पल और Winfrey मिलकर ऑरिजनल प्रोग्राम्स बनाएंगे।

Recode के द्वारा दी एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक TV एग्जिक्यूटिव की एप्पल से बातचीत से पता चला है की एप्पल अपने एक्सक्लूसिव Shows के लिए एक स्टैंडअलोन सब्सक्रिप्शन बेचना चाहता है जो नेटफ्लिक्स के प्राइस से कम होगा। US में अभी नेटफ्लिक्स की स्टैंडर्ड सब्सक्रिप्शन फीस अभी $11 प्रति वर्ष है। रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि एप्पल अपने एप्पल tv ऐप यूजर्स के लिए कुछ या सभी कंटेंट को फ्री दे सकता है।

एप्पल काफी समय से अपने इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है। पिछले साल कंपनी ने स्टीवन स्पीलबर्ग, रीस विदरस्पून और जेनिफर एनिस्टन जैसे बड़े कलाकारों को साइन किया है। भारतीय कंटेंट स्ट्रीमिंग मार्केट ने पिछले कुछ सालों में अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसे अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों के आने से काफी उछाल आया है। इसलिए यह भी माना जा सकता है कि एप्पल की यह स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च होने के तुरंत बाद भारत में भी आए।

नेटफ्लिक्स ने 2016 में भारत में अपनी सर्विस लॉन्च की और इसने भारत के यूजर्स को लुभाने के लिए और नई-नई मार्केट में अपनी पकड़ बनाने के लिए पहले महीने का सब्सक्रिप्शन मुफ्त दिया। नेटफ्लिक्स आज भी ऐसा कर रहा है। यूजर्स के पास एक महीने में 500 रुपये से शुरू होने वाले तीन प्लान्स में से एक को चुनने का अॉप्शन होता है। 2016 के अंत तक, अमेजन ने अमेजन प्राइम वीडियो नाम की अॉन-डिमांड स्ट्रीमिंग सर्विस को भारत में लॉन्च किया था। प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन अमेजन प्राइम मेंबरशिप के साथ शामिल है। लॉन्च के समय, प्राइम का सब्सक्रिप्शन 499 रुपये प्रति वर्ष था, लेकिन फिर लगभग एक वर्ष बाद इसे बढ़ा कर 999 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया था।

  • Published Date: June 19, 2018 11:29 AM IST