comscore
News

एप्पल म्यूजिक अमेरिका में बन सकता है सबसे बड़ा म्यू्जिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में Spotify की तुलना में Apple Music तेजी से बढ़ रहा है।

  • Published: February 5, 2018 2:20 PM IST
Apple Music

Apple Music जल्द ही Spotify को यूएस में सबसे बड़े म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पीछे छोड़ सकता है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल का म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म इस साल के अाखिर में ग्राहक आधार के मामले में Spotify की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है।

अमेरिका में, एप्पल म्यूजिक एक महीने में लगभग 5 प्रतिशत बढ़ रहा है, जबकि Spotify लगभग 2 प्रतिशत बढ़ रहा है। The Wall Street Journal की रिपोर्ट का कहना है कि एप्पल दुनिया के सबसे बड़े म्यूजिक बाजार में Spotify से आगे आ जाएगा, यह रिकॉर्ड कारोबार में लोगों का हवाला देते हुए ​दिया गया। Spotify म्यूजिक स्ट्रीमिंग करीब 70 मिलियन पेड सब्सक्राइबर और 100 मिलियन से अधिक कुल सब्सक्राइबर के साथ बाजार में निर्विवाद लीडर है।

इसकी तुलना में, एप्पल ने अपने प्लेटफॉर्म पर 36 मिलियन सब्सक्राइबरों की पुष्टि की है, जबकि एप्पल म्यूजिक की तुलना में Spotify दोगुना है। WSJ का विवरण बताता है कि Spotify इस साल न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में एक निजी लिस्टिंग के साथ सार्वजनिक जाने के लिए तैयार करता है।

ण्प्पल म्यूजिक को जून 2015 में पेश किया गया था और कंपनी के iPhone पर डिफॉल्ट म्यूजिक प्लेयर के रूप में इसे बंडल होने के कारण अधिक लोकप्रियता मिली है। हालांकि, Spotify वैश्विक बाजार में विकास जारी है और यह अपने स्वयं की एक लीग में बना हुआ है। पेड म्यूजिक स्ट्रीमिंग क्षेत्र में दूसरे प्रमुख दावेदारों में Pandora, Amazon Prime Music और Google Play Music शामिल हैं।

WSJ ने बताया कि पेड सब्सक्रिप्शन की संख्या 61 प्रतिशत थी और यह 2017 की पहली छमाही के दौरान अमेरिका में रिकॉर्ड-कंपनी के राजस्व का सबसे बड़ा स्रोत है। हालांकि म्यूजिक स्ट्रीमिंग राजस्व बढ़ना जारी है। यह देखा जाना बाकी है कि सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बनने के बाद Spotify किस प्रकार की metrics को शेयर करेगा। इसके बारे में यह भी पता नहीं चला है कि यह किन देशों में इस साल अपने बेस के विस्तार के लिए प्रवेश करने की योजना बना रहा है।

Spotify के विपरीत, एप्पल अपने प्लेटफार्म पर फ्री tier ऑफर नहीं करता है और कुछ उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि उपयोगकर्ता तीन महीने के नि: शुल्क परीक्षण के अंत में भुगतान सदस्यता पर स्विच करना चाहते हैं। एप्पल म्यूजिक कंपनी की सेवाओं के राजस्व का हिस्सा है, जो पिछले कुछ सालों से एक अच्छी गति से बढ़ रहा है। वित्तीय वर्ष 2018 की पहली तिमाही में, एप्पल ने घोषणा की कि सेवाओं के राजस्व में करीब 8.5 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 17 प्रतिशत की वृद्धि थी।

music labels के साथ बेहतर सौदा करने के लिए एप्पल में कैश का एक बड़ा ढेर भी है और यह 115 देशों में उपलब्ध है जबकि केवल 61 देशों में Spotify उपलब्ध है। Spotify और Apple Music संगीत स्ट्रीमिंग कारोबार में दो-तरफा युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं और यह देखना होगा कि क्या Spotify, Apple Music के विकास को धीमा करने के लिए नई पेशकश के साथ आता है या नहीं।

  • Published Date: February 5, 2018 2:20 PM IST