comscore
News

बैंक ऑफ चिली में साइबर अटैक, हैकर्स ने करोड़ों रुपए चुराए

हैकिंग का नया मामला अब चिली में सामने आया है। यहां हैकर्स ने बैंक ऑफ चिली को निशाना बनाया।

bank hac

हैकर्स ने दुनियाभर के बैकिंग सिस्टम को अपनी चपेट में ले रखा है। ईमेल और वायरस के जरिए हैकर्स बैकिंग सिस्टम को करप्ट कर देते हैं और कस्मटर्स के अरबों रुपए पर हाथ साफ कर लेते हैं। हैकिंग का नया मामला अब चिली में सामने आया है। यहां हैकर्स ने बैंक ऑफ चिली को निशाना बनाया है।

हैकर्स द्वारा निशाना बनाने के बाद सोमवार को बैंक ऑफ चिली के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। यह गिरवाट उस वक्त आई जब बैंक ऑफ चिली ने इस बात की पुष्टि की कि हैकर्स ने बैंकिंग सिस्टम को निशाना बनाते हुए करीब 67 करोड़ रुपए निकाल लिए हैं। ये सारे रुपए बैंकिंग फंड से निकाले गए हैं।

इससे पहले मई में हैकर्स ने मैक्सिको को निशाना बनाया था। यहां फेक अकाउंट के जरिए करोड़ों रुपए निकाल लिए थे। अब चिली में हैकर्स ने बैकिंग सिस्टम में सेंधमारी की है। इस मामले के बाद बैंक ऑफ चिली के शेयरों में 0.47 फीसदी की गिरावट आई है।

साल 2016 में हैकर्स ने रूस के सेंट्रल बैंक में सेंधमारी की थी। यहां से हैकर्स ने 2 अरब 11 लाख रुपए चुरा लिए थे। उस वक्त रूसी अधिकारियों ने कहा था कि हैकर्स बैंक से इससे कई गुना ज्यादा रकम लुटना चाहते थे। हैकर्स सेंट्रल बैंक ऑफ रूस से 5 अरब रूबल की लूट को अंजमा देना चाहते थे। भारत में भी बैंक सिस्टम हैकर्स के खासे निशाने पर रहते हैं। यहां भी हैकर्स बैंकिंग सिस्टम को निशाना बनाकर लाखों रुपए की लूट को अंजाम देते रहते हैं।

 

  • Published Date: June 12, 2018 12:34 PM IST