comscore
News

BSNL ने शुरू की 4G सिम की बिक्री, कीमत महज...

टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी 4जी सेवाओं को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

bsnl

भारती एयरटेल पहली टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी थी, जिसने भारत में हाई-स्पीड 4जी नेटवर्क को भारत में पेश किया था। वहीं, इसे फॉलो करते हुए वोडाफोन, आइडिया और रिलायंस जियो ने भी इस नेटवर्क पर अपने सिम पेश किए। इस बात को लगभग तीन साल हो गए हैं जब 4G LTE कनेक्टिविटी को पेश किया गया था। लेकिन, अभी तक MTNL और BSNL यूजर्स 3G नेटवर्क पर ही फोन और डाटा का इस्तेमाल कर रहे थे।

इस साल फरवरी में BSNL ने केरल में 4G सर्विस के लिए टेस्टिंग शुरू की थी। वहीं, अब लग रहा है कि कंपनी पूरी तरह से इसे नेशनवाइड रोलआउट करने के लिए तैयार है। रोलआउट करने से पहले BSNL ने 4G सिम पूरे इंडिया में सेल करना शुरू कर दिया है। इन सिम को 20 रुपए में पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा।

2जी/3जी सिम कार्ड में 4जी नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए अपग्रेड करने की जरूरत होगी। फिलहाल के लिए BSNL ने 4G सर्विस को भारत में लॉन्च किया है। केरल में BSNL ने मौजूदा 3जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करके 4जी सेवाएं लॉन्च की हैं, लेकिन उन्होंने कर्नाटक राज्य में पहला 4जी टावर चालू किया है। इस बात की जानकारी टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट द्वारा सामने आई है।

रिलायंस जियो के बाद भारतीय मार्केट में काफी समय कीमत vs डाटा की एक लड़ाई चल रही है। इस लड़ाई में BSNL भी एक के बाद एक अपने यूजर्स को लुभाने के लिए वॉयस और डाटा प्लान पेश कर रही है। लेकिन, 4G के मामले में यह थोड़ा पीछे रह जाता है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि 4जी सर्विस आने के बाद यह दूसरी कंपनियों को बेहतर टक्कर दे पाएगी।

  • Published Date: May 11, 2018 2:50 PM IST
  • Updated Date: May 12, 2018 11:55 AM IST