comscore
News

BSNL के पास हैं निकट भविष्य में बड़े और बेहतर अवसर : दूरसंचार मंत्री

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि बीएसएनएल को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 150 करोड़ रुपये का काम मिला है।

  • Updated: May 14, 2018 4:19 PM IST
Untitled design (1)

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि बीएसएनएल को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 150 करोड़ रुपये का काम मिला है। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल के पास निकट भविष्य में कई बड़े और बेहतर अवसर हैं। सिन्हा का कहना है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के अलावा उनके पास नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम ( एनएफएस ) और घरों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने की परियोजना फाइबर टू द होम ( एफटीटीएच ) भी हैं।

उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजनाओं का बीएसएनएल को लाभ मिलेगा। सिन्हा ने कहा , ‘‘ बीएसएनएल के पास मोबाइल टेलीफोनी के अलावा निकट भविष्य में और कई बड़े अवसर मौजूद हैं। 2 जी , 3 जी और 4 जी सेवाओं के लिए कई निविदाओं को अंतिम रूप दिया जा चुका हे।

बीएसएनएल की बाजार भागीदारी 7.6% से बढ़कर 9.43% हो गई जो सराहनीय है। स्मार्ट सिटी , एनएफएस और एफटीटीएच परियोजनाओं में बीएसएनएल बेहतर भागीदारी बना सकता है। स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत उसे 150 करोड़ रुपये का काम आवंटित किया गया है। यह उसे लाभ ही देगा। ’’ इसी तरह एनएफएस भी एक बड़़ी परियोजना है जिसमें बीएसएनएल रक्षा क्षेत्र के लिए ऑप्टिकल फाइबर आधारित संचार नेटवर्क विकसित कर रहा है।

इस परियोजना का आकार करीब 23,000 करोड़ रुपये है। सिन्हा ने कहा , ‘‘ बीएसएनएल के क्षेत्रीय अधिकारियों को ग्राहक सेवाओं पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और बीएसएनएल के बारे में नकारात्मक छवि को बदलने की कोशिश करनी चाहिए। ’दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने भी बीएसएनएल के नवोन्मेष करने और आक्रामक रुप से आगे बढ़ने की जरुरत पर जोर दिया।

  • Published Date: May 14, 2018 4:15 PM IST
  • Updated Date: May 14, 2018 4:19 PM IST