comscore
News

भारत में सबसे पहले इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस को शुरू करेगी BSNL

इस सर्विस के जरिए लोग वाई-फाई पर कॉल करने में सक्षम होंगे।

BSNL-Logo

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के मोबाइल फोन यूजर्स जल्द ही वाई-फाई कनेक्शन से कॉल कर पाएंगे। कंपनी अभी इस सर्विस की टेस्टिंग पर काम कर रही है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस सर्विस को अगले एक महीने में लॉन्च कर सकती है। सरकार ने पूरे देश में इंटरनेट टेलीफोनी की शुरुआत करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं।

सरकार के इस फैसले से उन इलाकों में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जहां टेलीकॉम नेटवर्क कमजोर रहता है। ऐसे में लोग वाई-फाई के जरिए कॉल करने में सक्षम होंगे। इस नई फैसिलिटी के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने लाइसेंस की शर्तों में भी बदलाव किया है।

अब लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियां भारतीय एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस जियो और आइडिया भी इस सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि सरकारी कंपनी बीएसएनएल इस सर्विस को सबसे पहले शुरू कर सकती है, क्योंकि वह इसकी टेस्टिंग कर रही है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने फोन में कंपनी के ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद वह किसी भी वाई-फाई नेटवर्क या 2G/3G/4G नेटवर्क पर रहते हुए किसी भी टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स को उसके मोबाइल, लैंडलाइन या व्हाट्सएप नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

जब तक VoLTE डिवाइस तैयार नहीं हो जाते हैं तब तक यूजर्स को ऐप डाउनलोड करके ही कॉल करना पड़ेगा। बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने डीएनए मनी को बताते हुए कहा कि कंपनी वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) सर्विस को जल्द ही लॉन्च करेगी। पिछले साल ऐसी ही एक मोबाइल टेलीफोनी (FMT) सर्विस को लॉन्च किया गया था, लेकिन प्राइवेट कंपनियों की आपत्ति के बाद इस सर्विस को बंद कर दिया गया था।

  • Published Date: June 22, 2018 1:15 PM IST